Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Air India की फ्लाइट पर लगा ग्रहण, ताबड़तोड़ हो रही कैंसिल, वजह आया सामने

Air India की फ्लाइट पर लगा ग्रहण, ताबड़तोड़ हो रही कैंसिल, वजह आया सामने

Air India flights: एअर इंडिया की पिछले दो दिन में कम से कम तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ान प्रभावित हुई हैं। कंपनी ने इसको लेकर एक बयान भी जारी किया है। समस्या का भी पता चल गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 15, 2023 23:54 IST
Air india flights cancelled - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Air India की फ्लाइट पर लगा ग्रहण

Air India flights cancelled: एयर इंडिया के अच्छे दिन छुट्टी पर चले गए हैं। कंपनी के फ्लाइट में लगातार समस्या आ रही है, जिससे कंपनी को नुकसान उठाना पड़ रहा है। एअर इंडिया की पिछले दो दिन में कम से कम तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ान तकनीकी गड़बड़ी के कारण प्रभावित हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, शिकागो और वैंकुवर की उड़ानों को विमानों में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मंगलवार को रद्द कर दिया गया। दोनों उड़ानों को बोइंग 777 विमान के जरिये संचालित किया जाना था। इसके अलावा पेरिस से दिल्ली आने वाली एक उड़ान रद्द करनी पड़ी। इस संबंध में जानकारी के लिए संपर्क किए जाने पर एअर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि उड़ान संख्या एआई126 को 14 मार्च को तकनीकी गड़बड़ी के कारण रद्द करना पड़ा था। बता दें कि हाल ही में कंपनी ने एक बहुत बड़ी डील की है, जिसमें सैकड़ों की संख्या में नए विमान खरीदे जाने हैं।

कंपनी के तरफ से दी गई जानकारी

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि प्रभावित यात्रियों को हर प्रकार की मदद दी गई और उन्हें वैकल्पिक उड़ानों में भेजने के हर प्रयास किए जा रहे हैं। हमें अपने यात्रियों को हुई असुविधा पर खेद है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इन तीन उड़ानों के रद्द होने से कितने यात्री प्रभावित हुए हैं। बता दें कि एयरलाइन ने अपने बेड़े के साथ ही संचालन का विस्तार करने के लिए कुल 840 विमानों के लिए ऑर्डर दिया है। इसमें 370 विमानों को खरीदने का विकल्प शामिल है। यह किसी भी एयरलाइन द्वारा दिया गया सबसे बड़ा विमान ऑर्डर है। इस समय एयर इंडिया के पास अपने 113 विमानों के बेड़े को संचालित करने के लिए लगभग 1,600 पायलट हैं। हाल में एयरबस को दिए गए ऑर्डर में 210 की संख्या में ए320/321 नियो/एक्सएलआर विमान और 40 की संख्या में ए350-900/1000 विमान शामिल हैं। बोइंग को दिए गए ऑर्डर में 190 की संख्या में 737-मैक्स विमान, 20 की संख्या में 787 विमान और 10 की संख्या में 777 विमान शामिल हैं। जानकार सूत्रों ने कहा, ''एयर इंडिया ए350 को मुख्य रूप से अपने लंबी दूरी के मार्गों या 16 घंटे से अधिक समय तक चलने वाली उड़ानों के लिए ले रही है। 

अभी कितने हैं पायलट 

एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया के पास कुल मिलाकर 220 विमानों के संयुक्त बेड़े को संचालित करने के लिए 3,000 से अधिक पायलट हैं। हाल के दिनों में चालक दल की कमी के कारण उड़ानें रद्द या विलंबित होने की खबरें सामने आई हैं। एयरलाइन की दो सहायक कंपनियों - एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयरएशिया इंडिया - के पास अपने 54 विमानों को उड़ाने के लिए लगभग 850 पायलट हैं। दूसरी ओर संयुक्त उद्यम विस्तारा में 53 विमानों के लिए 600 से अधिक पायलट हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement