1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सस्ता हो सकता है हवाई यात्रा करना, विमान ईंधन के दाम में आई इतनी गिरावट

सस्ता हो सकता है हवाई यात्रा करना, विमान ईंधन के दाम में आई इतनी गिरावट

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार आठवें महीने कोई परिवर्तन नहीं किया गया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 01, 2022 15:25 IST
एयर इंडिया- India TV Paisa
Photo:PTI एयर इंडिया

आने वाले दिनों में हवाई यात्रा टिकट में कमी आ सकती है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल के दामों में नरमी आने के बाद विमान ईंधन (एटीएफ) के दामों में बृहस्पतिवार को 2.3 फीसदी की कटौती की गई। इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए एविएशन विशेषज्ञों ने कहा कि कच्चे तेल का बोझ कम होने से विमानन कंपनियों की परिचालन लगात में कमी आएगी। इसका फायदा वो आम यात्रियों को दे सकते हैं। आने वाले दिनों में हवाई टिकट के दाम में कटौती की जा सकती है। 

परिचालन लागत में ईंधन का 40 फीसदी हिस्सा 

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एविएशन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमत 2,775 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.3 प्रतिशत घटाकर 1,17,587.64 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई है। एटीएफ के दाम में कटौती से विमानन कंपनियों को खासी राहत मिलेगी क्योंकि उनकी परिचालन लागत में से लगभग 40 फीसदी हिस्सा ईंधन का होता है। विमान ईंधन के दाम में प्रत्येक महीने की पहली तारीख को संशोधन किया जाता है।

पेट्रोल-डीजल के दामों में आठवें महीने बदलाव नहीं 

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार आठवें महीने कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 89.62 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं घरेलू रसोई गैस एलपीजी के दाम में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। वाणिज्यिक इस्तेमाल में आने वाले 19 किलोग्राम के एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत राष्ट्रीय राजधानी में 1,744 रुपये है। जबकि घरेलू इस्तेमाल वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये पर अपरिवर्तित है। 

Latest Business News