Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Airbus A-321 के लिए विकसित होंगे UP के पांच एयरपोर्ट, Yogi सरकार का बड़ा प्लान

Airbus A-321 के लिए विकसित होंगे UP के पांच एयरपोर्ट, Yogi सरकार का बड़ा प्लान

यूपी में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत चयनित पांच एयरपोर्ट- अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) तथा श्रावस्ती को एयरबस ए-321 के अनुकूल विकसित किया जा रहा है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 13, 2022 14:07 IST
Airbus A-321 के लिए विकसित...- India TV Paisa
Photo:PTI Airbus A-321 के लिए विकसित होंगे UP के पांच एयरपोर्ट

Highlights

  • देवागना में एयरपोर्ट का काम युद्धस्तर पर
  • 2,600 करोड़ रुपये की होगी भूमि खरीद
  • Airbus A-321 के लिए विकसित होंगे UP के पांच एयरपोर्ट

यूपी की एयर कनेक्टिविटी को बेहतर करने और निवेश बढ़ाने के लिए योगी सरकार ने अब राज्य में हवाई सेवाओं के चौतरफा विस्तार की गति तेज कर दी है। यहां ज्यादा से ज्यादा एयरपोर्ट बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इन एयरपोर्ट को एयरबस ए 321 के अनुकूल विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप प्रदेश के पांच जिलों में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भूमि को चिन्हित कर लिया गया है। सभी जिलों के डीएम ने इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। 

2,600 करोड़ रुपये की होगी भूमि खरीद

इन प्रस्तावों पर मुहर लगते ही इन जिलों में भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। पांच जिलों में एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए करीब 2,600 करोड़ से भूमि को खरीदा जाएगा। इन एयरपोर्ट को एयरबस ए 321 के अनुकूल विकसित किया जाएगा।

इन पांच एयरपोर्ट पर फोकस

यूपी में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत चयनित पांच एयरपोर्ट- अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, म्योरपुर (सोनभद्र) तथा श्रावस्ती को एयरबस ए-321 के अनुकूल विकसित किया जा रहा है। हवाई संपर्क बढ़ने से ना सिर्फ यात्री आवागमन की सहूलियतें बढ़ेंगी, बल्कि माल-ढुलाई की सुगमता के चलते गरीब किसान से लेकर स्थानीय व्यापारी तक समृद्ध होंगे। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इन जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसमें सभी जिलों के डीएम ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी और वन विभाग ने शहर में एयरपोर्ट के लिए जमीन चिन्हित कर ली है। 

श्रावस्ती के डीएम ने बताया कि बौद्ध तपोस्थली में कुछ वर्ष पूर्व हवाई पट्टी बनाई गई थी। इसे रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत एयरपोर्ट में तब्दील करते हुए एयरबस ए 321 के लिए विकसित किया जाना है। इसके लिए 300.912 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है, इस पर 8,17,85,00,000 रुपये खर्च किए जाएंगे।

देवागना में एयरपोर्ट का काम युद्धस्तर पर

चित्रकूट के डीएम अभिषेक आंनद ने बताया कि देवागना में एयरपोर्ट का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। अब इसे एयरबस ए-321 के अनुकूल विकसित करने के लिए 171 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई है। इसके लिए 23,94,00,000 रुपये खर्च होंगे। इसी तरह अलीगढ़ में धनीपुर के पास एयरपोर्ट को विकसित किया जाएगा। इसके लिए 279.5325 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित कर लिया गया है। इसके लिए 9,66,94,00,000 रुपये खर्च होंगे। वहीं आजमगढ़ डीएम ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए 282.4048 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित कर लिया गया है। इसके लिए 7,79,09,66,490 रुपये खर्च होंगे। इसी क्रम में सोनभद्र डीएम ने बताया कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 278.424 हेक्टेयर भूमि को चिन्हित किया गया है। इसके लिए 9,28,92,840 रुपये खर्च होंगे। पांचों एयरपोर्ट के लिए खर्च की जाने वाली धनराशि में स्टाम्प शुल्क, रजिस्ट्रेशन शुल्क के साथ अधिष्ठान व्यय भी शामिल है।

योगी की उपस्थिति में कार्यक्रम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में जुलाई 2022 को लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट एवं सोनभद्र में विकसित किए जा रहे हवाई अड्डों के संचालन एवं प्रबंधन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एवं उत्तर प्रदेश सरकार के बीच अनुबंध हुआ था। इसके तहत एयरपोर्ट का विकास राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा, जबकि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा सेवा प्रदाता के रूप में संचालन और प्रबंधन की सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement