Saturday, March 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अकासा एयर को क्या हुआ? 2 दिन में कैंसिल की 10 फ्लाइट्स, जानिए डिटेल

अकासा एयर को क्या हुआ? 2 दिन में कैंसिल की 10 फ्लाइट्स, जानिए डिटेल

अकासा एयर के प्रवक्ता ने कहा कि दो दिन में 10 उड़ानें रद्द की गयी हैं। सूत्रों ने कहा कि कंपनी को उससे जुड़ने वाले पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए पर्याप्त ‘स्लॉट’ नहीं मिल रहे हैं। फलस्वरूप प्रशिक्षित पायलटों की कमी है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 12, 2024 23:49 IST
अकासा एयर- India TV Paisa
Photo:FILE अकासा एयर

एयरलाइन कंपनी अकासा एयर ने सोमवार को कहा कि उसने दो दिन में 10 उड़ानें रद्द की हैं। एयरलाइन ने उड़ान रद्द होने के कारणों का खुलासा नहीं किया। लेकिन सूत्रों ने कहा कि कंपनी को प्रशिक्षित पायलटों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, अकासा एयर ने दावा किया कि पायलटों की कोई कमी नहीं है। विभिन्न सोशल मीडिया यूजर्स ने अकासा एयर की उड़ानें रद्द किये जाने की सूचना दी। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा, ‘‘उड़ानों को रद्द करना ‘असामान्य’ स्थिति है। उन्होंने कहा, ‘‘हम 11-12 फरवरी, 2024 को कुछ उड़ानें रद्द होने के कारण हुई असुविधा के लिए माफी मांगते हैं। यह कोई सामान्य स्थिति नहीं थी।’’

2 दिन में रद्द की गईं 10 फ्लाइट्स

प्रवक्ता ने कहा कि दो दिन में 10 उड़ानें रद्द की गयी हैं। सूत्रों ने कहा कि कंपनी को उससे जुड़ने वाले पायलटों को प्रशिक्षण देने के लिए पर्याप्त ‘स्लॉट’ नहीं मिल रहे हैं। फलस्वरूप प्रशिक्षित पायलटों की कमी है। इस बारे में पूछे जाने पर एयरलाइन ने कहा कि पायलटों की कोई कमी नहीं है। अकासा एयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे ने बयान में कहा, ‘‘मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि हमारे पास पायलटों की कमी नहीं है। अकासा एयर में 600 से अधिक पायलटों का पर्याप्त स्टाफ है, जो हमारे मौजूदा बेड़े के आकार के दोगुने से भी अधिक को संचालित करने के लिए पर्याप्त है।’’ आकासा एयर ने अगस्त, 2022 में परिचालन शुरू किया था। कंपनी अपने परिचालन का विस्तार कर रही है।

स्पाइसजेट ने की 1400 कर्मचारियों की छंटनी

उधर स्पाइसजेट ने 1400 कर्मचारियों की छंटनी की है। यह कंपनी की कुल वर्कफोर्स का करीब 15 फीसदी है। कंपनी ने वित्तीय संकट के बीच निवेशकों को आकर्षित करने के लिए यह कदम उठाया है। इस एयरलाइन के पास 9000 के करीब कर्मचारी है, जो 30 एयरप्लेन का संचालन करते हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की ओर से परिचालन जरूरतों के हिसाब से ये कटौती की गई है। एयरलाइन मौजूदा समय में 60 करोड़ रुपये प्रति महीने की सैलरी दे रही है। स्पाइसजेट की ओर से पिछले कई महीनों से सैलरी के भुगतान में देरी की जा रही थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement