1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Akasa Airline का आकाश में आज से शुरू हुआ सफर, Rakesh इस प्लान से बनेंगे एविएशन सेक्टर के किंग

Akasa Airline का आकाश में आज से शुरू हुआ सफर, Rakesh इस प्लान से बनेंगे एविएशन सेक्टर के किंग

Akasa Airline: आज आकासा एयरलाइन (Akasa Airline) की शुरुआत हो गई है। यह भारत के एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में नया कदम है। राकेश झुनझुनवाला इस बिजनेस से कुछ बड़ा करने की तलाश में है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 07, 2022 11:14 IST
Akasa Airline का आकाश में आज...- India TV Hindi News
Photo:PTI Akasa Airline का आकाश में आज शुरू हुआ सफर

Highlights

  • राकेश के बाद कंपनी में सबसे ज्यादा विनय दूबे का शेयर
  • 22 जुलाई को जब कंपनी ने टिकट की बिक्री शुरु की तब कुछ ही घंटो में बिक गई सारी टिकटें
  • आकासा ने अब तक 72 विमानों का ऑर्डर दिया

Akasa Airline: आज आकासा एयरलाइन (Akasa Airline) की शुरुआत हो गई है। यह भारत के एविएशन सेक्टर (Aviation Sector) में नया कदम है। इस प्राइवेट एयरलाइन की पहली कमर्शियल फ्लाइट सुबह के 10 बजकर 5 मिनट पर मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई। भारत के विमानन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) और केंद्रीय मंत्री वी.के. सिंह ने इसका उद्घाटन किया। 

अगली फ्लाइट 13 अगस्त को भरेगी उड़ान

दुनिया मंदी की आशंकाओं से घिरी हुई है। जेट ईंधन की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं और विमानन एक कुख्यात अस्थिर उद्योग है, लेकिन इन सब के बीच 'इंडिया के वॉरेन बफेट' कहे जाने वाले अरबपति और आकासा एयरलाइन के मालिक राकेश झुनझुनवाला एक नया जोखिम लेने की तैयारी में है। आकासा एयरलाइन की अगली फ्लाइट 13 अगस्‍त से बेंगलुरु-कोचि के बीच उड़ान भरेगी। उसके बाद 19 अगस्‍त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्‍नई-मुंबई के लिए सेवाएं शुरू करेगी।

आकासा में किसकी कितनी हिस्सेदारी?

आकासा एयर (Akasa Air Share) में सबसे अधिक शेयर राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेख की है. दोनों को जोड़ दिया जाए तो इनकी कुल हिस्सेदारी 45.97% की हो जाएगी। राकेश को शेयर बाजार का किंग भी कहा जाता है। वह जिस कंपनी में अपना पैसा लगा देते हैं, उसके शेयर की प्राइस आसमान छूने लगती है। कंपनी में विनय दुबे, नीरज दुबे, संजय दुबे,  माधव भटकुली, कार्तिक वर्मा, पीएआर कैपिटल वेंचर्स का भी पैसा लगा हुआ है। राकेश के बाद कंपनी में सबसे ज्यादा शेयर विनय दूबे का है। उनकी हिस्सेदारी 16.13 फीसदी है. 

कितने का टिकट?

आकासा एयरलाइन की शुरुआती कीमत 3948 रुपये तय की गई है। जो मुंबई-अहमदाबाद रूट की है। इसी रूट पर दूसरी कंपनियों के एयरलाइन का किराया 4262 रुपये है। 22 जुलाई को जब कंपनी ने टिकट की बिक्री शुरु की तब कुछ ही घंटो में सारी टिकटें बिक गई। 

आकासा आकाश में दूसरी एयरलाइन को कैसे देगी टक्कर?

आकासा ने अब तक 72 विमानों का ऑर्डर दिया है। जिसकी डिलीवरी अगले चार साल में हो जाएगी। इसमें से 18 विमान अगले साल के मार्च महीने तक कंपनी को मिल जाएंगे। कंपनी ने अपने विमान में बिजनेस क्लास के लिए जगह नहीं दी है। एक ही श्रेणी की सीटें बनाई गई है। कंपनी मेट्रो शहर से लेकर टियर-2 से टियर-3 सिटी पर फोकस करेगी। कंपनी का मुख्य उद्देश्य उन वर्गों पर फोकस करना है जो अब तक महंगे टिकट होने के चलते कभी फ्लाइट का सफर नहीं कर पाए हैं। अगर कंपनी इसमें कामयाब हो जाती है तो वह विमान के क्षेत्र में एक बड़ी कंपनी बन जाएगी, क्योंकि भारत की एक बहुत बड़ी आबादी अभी तक फ्लाइट का सफर नहीं कर पाई है। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022