Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 25 से 30 की उम्र में लोन ले या नहीं, समझें फायदे और नुकसान और फिर करें फैसला

25 से 30 की उम्र में लोन ले या नहीं, समझें फायदे और नुकसान और फिर करें फैसला

अपने लक्ष्यों का आकलन करके, बुद्धिमानी से बजट बनाकर और सही फैसला लेकर आप कम उम्र में भी बेहतर फैसला ले सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 18, 2024 19:13 IST
Youth - India TV Paisa
Photo:FREEPIK युवा

युवाओं में लोन लेने का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। बदलते दौर में बहुत सारे युवा अपने सपने जल्द से जल्द पूरा करने के लिए लोन ले रहे हैं। लोन लेकर गाड़ी से लेकर गजट खरीद रहे हैं। अब बड़ा सवाला यह है कि क्या 25 से 30 की उम्र में लोन लेना चाहिए। अगर लोन लेंगे तो उसके क्या फायदे हैं और नुकसान भी। अगर आप भी एक युवा हैं तो हम आपके सभी सवालों के जवाब यहां दे रहे हैं। 

लोन लेने के फायदे

  • क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाने में मददः कम उम्र में लोन लेकर उसे सही तरह से चुकाने पर क्रेडिट स्कोर बेहतर होता है। यह बाद में बड़े लोन के रास्ते खोलता है। जिम्मेदारी से कर्ज का प्रबंधन करना आपके वित्तीय भविष्य के लिए एक ठोस आधार तैयार कर सकता है।
  • इमरजेंसी लोनः कम उम्र में किसी इमरजेंसी स्थिति से बाहर निकलने के लिया गया लोन सही होता है। यह बचत को पूरी तरह से ख़त्म किए बिना तत्काल जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।
  • एजुकेशन लोनः युवा वर्ग लोन लेकर अपनी उच्च शिक्षा के सपने आसानी से पूरे कर सकते हैं। यह उनको बेहतर कैरियर ग्रोथ दिलाने में मददगार होता है। इसलिए एजुकेशन लोन एक बेहतर फैसला माना जाता है। 

लोन लेने के नुकसान 

  • कर्ज के जाल में फंसने का डरः कम उम्र में लिया लोन आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है। इनकम और खर्च का आकलन सही तरीके से नहीं करने पर ईएमआई चुकाना मुश्किल होता है। ऐसे में आप कर्ज के जाल में फंसते चले जाएंगे। 
  • ब्याज का बोझः कम उम्र से अधिकांश युवा अपने सपने पूरे करने के लिए लोन लेेते हैं। महंगे मोबाइल, गजट या घूमने के लिए लोन ले लेते हैं। लोन पर चुकाया ब्याज फालतू का बोझ बढ़ाता है। 

इन बातों का ख्याल रखें

  • अपने लक्ष्यों का आकलन करेंः अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करें। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में लोन लेने के विकल्प पर विचार करें और फिर फैसला करें। 
  • समझदारी से बजट बनाएंः एक सही बजट बनाएं जो आपकी आय, व्यय और लोन के बोझ को ध्यान में रखे। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आप अपनी वित्तीय स्थिरता से समझौता किए बिना कितना लोन लेना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement