Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टिक टाइम बम पर बैठा है अमेरिका का बैंकिंग सिस्टम, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के प्रमुख ने दी चेतावनी

टिक टाइम बम पर बैठा है अमेरिका का बैंकिंग सिस्टम, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के प्रमुख ने दी चेतावनी; पढ़ें रिपोर्ट

American Bank News: फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) के अध्यक्ष मार्टिन ग्रुएनबर्ग ने कहा कि मौजूदा ब्याज दर के माहौल का बैंकों की फंडिंग और निवेश रणनीतियों की लाभप्रदता और रिस्क प्रोफाइल पर प्रभाव पड़ा है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 13, 2023 22:30 IST
America banking system is sitting on a tick time bomb- India TV Paisa
Photo:INDIA TV फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के प्रमुख ने दी चेतावनी

America Banking System: फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि अमेरिका भर के बैंक 620 अरब डॉलर के 'अवास्तविक नुकसान' पर बैठे हैं। यह वो संपत्ति है, जो मूल्य में कम हो गई है, लेकिन अभी तक बेची नहीं गई है। डेली मेल ने बताया कि सिलिकॉन वैली बैंक के बंद होने के बीच चिंताजनक कमी की खबर आई है। यह 2008 में वाशिंगटन म्यूचुअल के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। जैसा कि सरकार इसे रोकने के लिए संघर्ष कर रही है, फेडरल रिजर्व ने रविवार रात घोषणा की कि सभी जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस मिल जाएगा।

बैंकिंग सेक्टर की बढ़ा रहा चिंता

डेली मेल ने बताया कि फिर भी 'अवास्तविक नुकसान' के बारे में रहस्योद्घाटन अमेरिकी बैंकिंग उद्योग के बारे में चिंता बढ़ाने का काम करेगा। टिक-टिक टाइम बम अमेरिकी बैंकों द्वारा ट्रेजरी और बॉन्ड खरीदने के कारण है, जबकि ब्याज दरें कम थीं, लेकिन अब ब्याज दरें बढ़ने के साथ, इन बॉन्डों के मूल्य में गिरावट आई है। बता दें कि जब ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो नए जारी किए गए बांड निवेशकों को उच्च दरों का भुगतान करना शुरू करते हैं, जो कम दरों वाले पुराने बांडों को कम आकर्षक और कम मूल्यवान बनाता है। इससे ज्यादातर बैंक और पेंशन फंड प्रभावित हैं।

FDIC के अध्यक्ष ने दी जानकारी

फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) के अध्यक्ष मार्टिन ग्रुएनबर्ग ने कहा कि मौजूदा ब्याज दर के माहौल का बैंकों की फंडिंग और निवेश रणनीतियों की लाभप्रदता और रिस्क प्रोफाइल पर प्रभाव पड़ा है। 6 मार्च को इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बैंकर्स में बोलते हुए 620 बिलियन डॉलर के आंकड़े की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि ज्यादातर बैंकों को प्रतिभूतियों पर कुछ हद तक अचानक घाटा हुआ है। वर्ष 2022 के अंत में बिक्री के लिए उपलब्ध या परिपक्वता तक रखी गई प्रतिभूतियों सहित इन अवास्तविक नुकसानों की कुल राशि लगभग 620 बिलियन डॉलर थी। उन्होंने कहा कि प्रतिभूतियों पर अचेतन घाटे ने बैंकिंग उद्योग की कथित इक्विटी पूंजी को सार्थक रूप से कम कर दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement