Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bank Strike Alert: तुरंत निपटा लें बैंक से जुड़े काम, इस दिन हड़ताल पर जा रहे हैं कर्मचारी

Bank Strike Alert: तुरंत निपटा लें बैंक से जुड़े काम, इस दिन हड़ताल पर जा रहे हैं कर्मचारी

बैंक यूनियनों ने हड़ताल पर जाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण बैंकों के कामकाज की आउटसोर्सिंग को बताया है। इससे बैंकों में जमा, निकासी, चेक का समाशोधन प्रभावित हो सकता है

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 17, 2022 16:10 IST
Bank Strike- India TV Paisa
Photo:FILE Bank Strike

अगर आपने वीकेंड के लिए बैंक से जुड़ा काम करने के लिए प्लानिंग की है, तो ध्यान दीजिए। शनिवार को देश के कई सरकारी बैंकों में काम काज ठप रह सकता है। बैंक कर्मचारियों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने शनिवार को हड़ताल का आह्वान किया है। 

पंजाब और सिंध बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि अगर हड़ताल होती है तो बैंक के कर्मचारी उसमें हिस्सा ले सकते हैं। ऐसी स्थिति में बैंक की शाखाओं/कार्यालयों का सामान्य कामकाज प्रभावित होने की संभावना है। 

क्यों हो रही है हड़ताल 

बैंक यूनियनों ने हड़ताल पर जाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण बैंकों के कामकाज की आउटसोर्सिंग को बताया है। इसी के विरोध में शनिवार को यूनियनें बैंक हड़ताल कर रही हैं। एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने कहा कि हड़ताल से सार्वजानिक क्षेत्र के बैंकों का कामकाज प्रभावित हो सकता है। हालांकि, इससे निजी क्षेत्र के बैंक प्रभावित नहीं होंगे। 

अटक सकते हैं बैंक के ये काम 

हालांकि, अधिकारी वर्ग इस हड़ताल में शामिल नहीं होगा, लेकिन इससे बैंकों में जमा, निकासी, चेक का समाशोधन प्रभावित हो सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब एंड सिंध बैंक समेत कई बैंकों ने पहले ही अपने ग्राहकों को 19 नवंबर को हड़ताल की स्थिति में सेवाएं प्रभावित होने के बारे में सूचित कर दिया है। 

क्या है आउटसोर्सिंग का खतरा

वेंकटचलम ने कहा कि कुछ बैंकों द्वारा नौकरियों की आउटसोर्सिंग से ग्राहकों की गोपनीयता और उनकी जमा धन को लेकर जोखिम पैदा हो सकता है। उन्होंने कहा कि कुछ बैंक औद्योगिक विवाद (संशोधन) कानून का भी उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे मामले जिनमें श्रम अधिकारियों ने हस्तक्षेप किया है, उनमें भी प्रबंधन सलाह को नजरअंदाज कर रहे हैं। प्रबंधन द्वारा कर्मचारियों का जबरन स्थानांतरण किया जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement