Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. होटल, रेस्टोरेंट सेक्टर में लौटी तेजी, लाखों नई नौकरियां पैदा होने की उम्मीद बढ़ी

होटल, रेस्टोरेंट सेक्टर में लौटी तेजी, लाखों नई नौकरियां पैदा होने की उम्मीद बढ़ी

जी20 के आयोजनों ने भारतीय पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जो 2023 के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है। भारत के आतिथ्य क्षेत्र के 2024 में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने और आने वाले अवसरों को भुनाने की दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 21, 2023 14:25 IST
Hotel Room- India TV Paisa
Photo:FILE होटल रूम

कोरोना महमारी से उबर कर एक बार फिर आतिथ्य क्षेत्र (Hospitality Sector) पटरी पर लौट आया है। इस साल होटल, रेस्टोरेंट सेक्टर को जबरदस्त कारोबार मिला है। इसकी वजह भारत में जी20 सम्मेलन आरैर पुरुष क्रिकेट विश्व कप जैसे वैश्विक आयोजनों रहे हैं। नए साल में हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में अच्छी तेजी बनी रहने की उम्मीद है। होटल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (एचएआई) के अध्यक्ष पुनीत छतवाल ने कहा कि 2023 में सूचीबद्ध होटल कंपनियों ने घरेलू मांग, विदेशी पर्यटकों के आगमन में सुधार, बड़े वैश्विक आयोजनों जैसे भारत की जी20 अध्यक्षता और क्रिकेट विश्व कप खेल आयोजन आदि के दम पर दोहरे अंकों में राजस्व वृद्धि दर्ज की। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में राजस्व प्रति उपलब्ध कक्ष (रेवपार) में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। इसके वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में 15-20 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। होटल इंडस्ट्री में तेजी से रोजगार के बड़े मौके बनेंगे। जानकारों का कहना है कि इस सेक्टर में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलता है। इसमें तेजी आने से नए रोजगार के बड़े मौके युवाओं के लिए पैदा होंगे। 

भारतीय पर्यटन क्षेत्र को मिल रहा बढ़ावा

‘फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (एफएचआरएआई) के अध्यक्ष प्रदीप शेट्टी ने कहा कि पिछले वर्ष ने अभूतपूर्व चुनौतियों से निपटने में इस क्षेत्र के लचीलेपन को प्रदर्शित किया, खासकर यात्रा व्यापार के पुनरुद्धार को लेकर जी20 के आयोजनों ने भारतीय पर्यटन क्षेत्र को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जो 2023 के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है। फॉर्च्यून होटल्स के प्रबंध निदेशक समीर एमसी ने कहा, ‘‘ हम छोटे कस्बों और शहरों में बड़े पैमाने पर संभावनाएं देखते हैं जो रोमांचक अवसर पेश करते हैं।’’ समीर ने कहा कि हमने 2023 में पर्यटन क्षेत्र में एक उल्लेखनीय पुनरुत्थान देखा है, जो घरेलू यात्रा तथा अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों की क्रमिक वापसी के दम पर संभव हो पाया। वैश्विक महामारी के बाद उद्योग को भविष्य में पेश होने वाली हर चुनौती के लिए तैयार कर दिया गया है। यह सकारात्मक गति हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।’’ 

लोगों के यात्रा करने की इच्छा बढ़ी 

महिंद्रा हॉलिडेज एंड रिसॉर्ट्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ कविंदर सिंह ने कहा कि आरामदायक यात्रा, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, सप्ताहांत अवकाश तथा परिवार के साथ अच्छा समय बिताने की इच्छा से लोगों के यात्रा करने की संख्या बढ़ी है। क्षेत्र की दीर्घकालिक संभावनाओं पर आशावान सिंह ने कहा, ‘‘ हमारे रणनीतिक उद्देश्य के अनुरूप हमारा लक्ष्य वित्त वर्ष 2030 तक कमरों की संख्या को करीब 5,000 से दोगुना करके 10,000 करना है।’’ इसी तरह इरोज़ होटल (नई दिल्ली) के महाप्रबंधक देविंदर जुज ने कहा कि कंपनी 2023 की सफलता के आधार पर 2024 में विकास की संभावनाओं को लेकर आशावादी है। भारत के आतिथ्य क्षेत्र के 2024 में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने और आने वाले अवसरों को भुनाने की दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement