Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आने वाला है Jio Airtel बहुत सस्ता 5G नेटवर्क, सरकार ने आपके फायदे के लिए की ये बड़ी घोषणा

खुशखबरी! आने वाला है Jio Airtel बहुत सस्ता 5G नेटवर्क, सरकार ने दी Good News

अभी Jio Airtel 4G प्लान पर ही बिना अतिरिक्त पैसा लिए 5G की सुविधा दे रही हैं। लेकिन यह बात तय है कि कंपनियों के वैलकम प्लान की अवधि खत्म होने के बाद आपको 4G से ज्यादा पैसा ही चुकाना होगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 09, 2022 13:54 IST
BSNL 5G- India TV Paisa
Photo:FILE BSNL 5G

देश में 5जी नेटवर्क की शुरुआत इस सााल अक्टूबर से हो चुकी है। फिलहाल देश की दो प्रमुख टेलिकॉम कंपनियां Jio और Airtel 5जी नेटवर्क प्रदान कर रही हैं। लेकिन अब सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल भी इस सेगमेंट में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि BSNL की 5 जी सेवाएं अगले 5 से 7 महीनों में शुरू कर दी जाएंगी। 

माना जा रहा है कि BSNL की 5जी सेवाएं Jio और Airtel से सस्ती होंगी। हालांकि अभी दोनों कंपनियां 4G प्लान पर ही 5जी की सुविधा दे रही हैं। लेकिन यह बात तय है कि कंपनियों के वैलकम प्लान की अवधि खत्म होने के बाद आपको 4जी से ज्यादा पैसा ही चुकाना होगा। 

1.35 लाख टावर होंगे अपडेट 

केंद्रीय दूरसंचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकारी कंपनी BSNL की 4जी तकनीक को अगले 5-7 महीनों में 5जी में अपडेट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी के देश में मौजूद 1.35 लाख दूरसंचार टावरों में इसे शुरू किया जाएगा। वैष्णव ने कहा कि सरकार ने स्वदेशी इनोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए दूरसंचार तकनीक विकास निधि को 500 करोड़ रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 4,000 करोड़ रुपये करने की योजना बनाई है। 

निजी कंपनियों को टक्कर देगा BSNL 

कोटक बैंक के सीईओ उदय कोटक द्वारा दूरसंचार क्षेत्र में BSNL की भूमिका के बारे में पूछे गए एक सवाव के जवाब में वैष्णव ने कहा कि BSNL दूरसंचार क्षेत्र में बहुत मजबूत स्थिति में होगा। उन्होंने कहा कि BSNL के पास देश भर में लगभग 1,35,000 मोबाइल टावर हैं। कंपनी की ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत मजबूत उपस्थिति है, जहां अभी भी दूसरी दूरसंचार कंपनियां पूरी तरह नहीं पहुंच सकी हैं।

कैसे चेक करें कि आपके एरिया में है 5G 

एयरटेल सर्विस इस्तेमाल करने वाले यूजर्स बहुत ही आसानी से ये चेक कर सकते हैं कि उनके एरिया में इस सर्विस की शुरुआत हुई है या नहीं। इसके लिए स्मार्टफोन में एयरटेल थैंक्स ऐप डाउनलोड करें। इसके अलावा आप पीसी या लैपटॉप से भी इस सर्विस की जांच कर सकते हैं। एयरटेल द्वारा जारी सपोर्टेड टूल की मदद से बहुत सारे लोग अभी तक इस सर्विस के बारे में जानकारी ले चुके हैं। 

एयरटेल थैंक्स ऐप से चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

1. सबसे पहले स्मार्टफोन में इस ऐप को खोलें.

2. इसके बाद लोकेशन ऑन करने के बाद परमिशन दे दें।

3. अब check if your phone is 5G enabled पर क्लिक करें। 

4. क्लिक करने के बाद कुछ समय के लिए इंतजार करें।

5. जांच की प्रक्रिया शुरु होते ही अगर 5G handset, 5G Software, 5G Device setting पर अगर ग्रीन कलर दिखाई दे तो समझ जाएं की आप अपने एरिया में इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Business News