Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. महिलाओं पर फोकस होगा बजट, मिल सकती हैं कई रियायतें, PM Modi ने दिए संकेत

महिलाओं पर फोकस होगा बजट, मिल सकती हैं कई रियायतें, PM Modi ने दिए संकेत

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को आम बजट पेश करेंगी। यह एक अंतरिम बजट होगा। पीएम मोदी ने आज ऐसे संकेत दिये हैं कि यह बजट महिलाओं पर फोकस रह सकता है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 31, 2024 15:10 IST
बजट 2024- India TV Paisa
Photo:FILE बजट 2024

Budget 2024 : आम बजट एक ऐसा इवेंट है, जिसका सभी को इंतजार रहता है। बजट में हर वर्ग के लोगों के लिए घोषणाएं आने की उम्मीद रहती है। गुरुवार यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री संसद में देश का बजट पेश करेंगी। चुनावी साल होने के कारण यह एक अंतरिम बजट होगा। जो नई सरकार चुनकर आएगी, उसकी पूर्ण बजट पेश करने की जिम्मेदारी है। संसद में आज यानी 31 दिसंबर से बजट सत्र शुरू हो चुका है। बजट सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मीडिया को संबोधित किया था। उनके इस संबोधन से बजट को लेकर कुछ संकेत मिले हैं।

महिलाओं पर फोकस रह सकता है बजट

पीएम ने अपने संबोधन में महिलाओं का काफी जिक्र किया है। इससे ऐसा लग रहा है कि अंतरिम बजट में महिलाओं पर बड़ा फोकस रह सकता है। महिला वर्ग देश की एक बड़ी आबादी है। चुनावों को देखते हुए भी सरकार महिलाओं को फोकस में रख सकती है। पीएम ने कहा, 'पहले सत्र के आखिर में संसद ने एक बहुत गरीमापूर्ण फैसला लिया था। यह फैसला नारी शक्ति वंदन अधिनियम था। उसके बाद 26 जनवरी को भी देश ने कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति के सामर्थ्य को, नारी शक्ति के शौर्य को और नारी शक्ति के संकल्प की शक्ति को अनुभव किया। आज जब बजट सत्र का आरंभ हो रहा है, तब द्रौपदी मुर्मू का मार्गदर्शन और कल निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट एक प्रकार से नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है।

पूर्ण बजट की दिशा तय करेगा अंतरिम बजट

पीएम ने कहा कि वित्त मंत्री दिशानिर्देशक बातें लेकर के बजट पेश करेंगी। उन्होंने कहा, 'हम चुनावों के बाद पूर्ण बजट लेकर आएंगे।' पीएम को भरोसा है कि आने वाले आम चुनाव में उनकी पार्टी ही सत्ता में बनी रह सकती है। अगर ऐसा होता है, तो चुनावों के बाद पेश होने वाला पूर्ण बजट इस अंतरिम बजट से ही दिशा लेगा।

पिछले बजट में हुई थी महिला सम्मान बचत पत्र की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023-24 के बजट में महिला सम्मान बचत पत्र योजना की घोषणा की थी। यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में कोई भी भारतीय महिला या लड़की, पोस्ट ऑफिस  में अपना खाता खोलकर 1000 रुपये से 2 लाख रुपये तक जमा कर सकती है। इसमें 7.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement