Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Flipkart को घटिया क्वालिटी का प्रेशर कुकर बेचना पड़ा भारी, CCPA ने लगाया 1 लाख रुपये का जुर्माना

Flipkart को वापस करेगा घटिया सामान के पैसे, कहीं आपने तो नहीं की यहां से शॉपिंग

Flipkart पर अपने प्लेटफॉर्म के जरिये गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले घरेलू प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने के लिए यह जुर्माना लगाया गया है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Updated on: August 17, 2022 16:59 IST
Flipkart- India TV Paisa
Photo:FILE Flipkart

Highlights

  • सीसीपीए ने फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है
  • प्लेटफॉर्म पर बेचे गए सभी 598 प्रेशर कुकर के पैसे लौटाने का निर्देश
  • हेलमेट, घरेलू प्रेशर कुकर और रसोई गैस सिलेंडर की गुणवत्ता पर CCPA का फोकस

Flipkart Fine: अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ईकॉमर्स वेबसाइट पर धड़ल्ले से बिक रहे घटिया क्वालिटी के प्रोडक्ट से आम ग्राहक ठगा सा महसूस करता है। कड़ी कार्रवाई के अभाव में ग्राहक घटिया प्रोडक्ट मिलने के बाद भी कुछ अधिक नहीं कर पाता है। लेकिन केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) के एक अहम फैसले ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। 

सीसीपीए ने वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। फ्लिपकार्ट पर अपने प्लेटफॉर्म के जरिये गुणवत्ता मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले घरेलू प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने के लिए यह जुर्माना लगाया गया है। 

सभी 598 ग्राहकों को लौटाने होंगे पैसे 

सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी पर अपने प्लेटफॉर्म पर खराब गुणवत्ता के प्रेशर कुकर की बिक्री की अनुमति देने और उपभोक्ताओं के अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। खरे ने कहा कि फ्लिपकार्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर बेचे गए सभी 598 प्रेशर कुकर के खरीदारों को इस बारे में सूचित करने, खराब प्रेशर कुकर वापस मंगाने और उपभोक्ताओं का पैसा लौटाने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा कंपनी को 45 दिन के भीतर अनुपालन रिपोर्ट जमा करने के लिए भी कहा गया है। 

फरवरी 2021 से लागू हैं नियम 

फरवरी 2021 से, सरकार ने उपभोक्ताओं को दुर्घटना के जोखिम से बचाने और बड़े पैमाने पर जनता के हित में घरेलू प्रेशर कुकर पर मानकों के अनुरूप और गुणवत्ता निशान के उपयोग को अनिवार्य कर दिया है। सभी घरेलू प्रेशर कुकरों को ‘आईएस 2347ः2017’ मानक के अनुरूप होना आवश्यक है। 

घटिया कुकर की बिक्री में सामने आई Flipkart की भूमिका 

सीसीपीए के अनुसार, फ्लिपकार्ट ने अपनी ‘उपयोग की शर्तों’ में उत्पाद के प्रत्येक चालान पर ‘फ्लिपकार्ट द्वारा संचालित’ का उल्लेख किया है और विभिन्न लाभों के वितरण के लिए विक्रेताओं को ‘गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज’ के रूप में वर्गीकृत किया है। यह इस प्लेटफॉर्म पर प्रेशर कुकर की बिक्री में ई-कॉमर्स कंपनी द्वारा निभाई गई भूमिका को स्पष्ट करता है। प्राधिकरण ने आगे कहा कि फ्लिपकार्ट ने अपने मंच पर ऐसे प्रेशर कुकर की बिक्री के माध्यम से कुल 1,84,263 रुपये का शुल्क कमाया है। 

इन तीन प्रोडक्ट पर सरकार का फोकस 

सीसीपीए ने उपभोक्ताओं के बीच उत्पादों की गुणवत्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए एक देशव्यापी अभियान शुरू किया है। हेलमेट, घरेलू प्रेशर कुकर और रसोई गैस सिलेंडर ये तीन उत्पाद हैं जिन पर सीसीपीए अपने अभियान में ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement