Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कर्मचारियों की छंटनी कर शेयरधारकों को इस तरह नुकसान पहुंचा रहीं ​कंपनियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

कर्मचारियों की छंटनी कर शेयरधारकों को इस तरह नुकसान पहुंचा रहीं ​कंपनियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

छंटनी नहीं करने की एवज में कर्मियों की लागत को कम करने के लिए, कई कर्मचारी स्वेच्छा से काम के घंटों में कमी और कम वेतन ले सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 16, 2023 7:03 IST
छंटनी - India TV Paisa
Photo:FILE छंटनी

कर्मचारियों की छंटनी अनजाने में शेयरधारक के रिटर्न को कम कर सकती है, क्योंकि कंपनियां बड़े पैमाने पर वर्कफोर्स में कमी से उत्पन्न ऑर्गेनाइजेशनल संकट को कम आंकती हैं। गार्टनर की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया कि यह देखते हुए कि ज्यादातर कंपनियों के लिए कर्मचारी एक प्रमुख ड्राइवर हैं। यह कोई बड़ी बात नहीं है कि बिजनेस लीडर्स माहौल में लागत को कम करने की कोशिश करते हुए नौकरी में कटौती करते हैं।

शेयरधारक रिटर्न के लिए हानिकारक

हालांकि, गार्टनर के विश्लेषण ने सुझाव दिया कि पूवार्नुमानित बचत तीन साल के भीतर छंटनी के अप्रत्याशित परिणामों से ऑफसेट हो जाती है और कई मामलों में लंबी अवधि में शेयरधारक रिटर्न के लिए हानिकारक हो सकती है। गार्टनर फाइनेंस प्रैक्टिस के रिसर्च एंड एडवाइजरी में सीनियर डायरेक्टर वॉन आर्चर ने कहा, पूंजी की उच्च लागत को देखते हुए, नए निवेशकों का लाभकारी विकास और वैश्विक मंदी के व्यापक पूवार्नुमान पर ध्यान केंद्रित किया गया है, सीईओ अपने सीएफओ से लागत कम करने के लिए कह रहे हैं। आर्चर ने कहा, कई उल्लेखनीय बेलवेस्टर कंपनियों में, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी, खुदरा और वित्तीय सेवा उद्योगों में, यह छंटनी का रूप ले रहा है।

इस तरह कंपनियों पर बढ़ता है बोझ 

उन्होंने कहा, पहचानने वाली पहली बात यह है कि छंटनी के लिए तत्काल अग्रिम लागत है क्योंकि एक व्यवसाय को कर्मचारियों के एक छोटे समूह के आसपास खुद को पुर्नगठित करने की आवश्यकता होगी और आम तौर पर महंगा अग्रिम विच्छेद भुगतान करना होगा। आर्चर ने समझाया, इसके बाद, एक व्यवसाय में महंगे ठेकेदारों को काम पर रखने और शेष कर्मचारियों से बढ़े हुए मुआवजे की मांग दोनों में वृद्धि देखने की संभावना है, जो अब अधिक बोझ में हैं।

छंटनी की लागत बचाने का सही तरीका नहीं 

कई व्यवसायों को छंटनी से किसी भी लागत बचत में कमी दिखाई देगी, और ऐसा तब भी होगा जब कोई व्यवसाय अत्यधिक कर्मचारियों और कम मनोबल द्वारा संचालित कर्मचारी टर्नओवर के दुष्चक्र से बचने का प्रबंधन करता है। इसके अलावा, कुछ प्वाइंट पर बिजनेस साइकिल बदल जाएगा, और व्यवसायों को वैसे भी कर्मचारियों की संख्या को फिर से भरने की आवश्यकता होगी, संभवत: उन कर्मचारियों की तुलना में उच्च दर पर जिन्हें बंद कर दिया गया था, जैसा कि रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है। कर्मियों की लागत को कम करने के लिए, कई कर्मचारी स्वेच्छा से काम के घंटों में कमी और आनुपातिक रूप से कम वेतन ले सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement