Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिल्ली से सिर्फ 2 घंटे में कर पाएंगे पहाड़ों की सैर, इस साल दिसंबर तक शुरू होगा ये नया एक्सप्रेसवे

दिल्ली से सिर्फ 2 घंटे में कर पाएंगे पहाड़ों की सैर, इस साल दिसंबर तक शुरू होगा ये नया एक्सप्रेसवे

यह एक्सप्रेसवे 212 किलोमीटर लंबा है और इसकी निर्माण लागत 12,000 करोड़ रुपये है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 07, 2023 18:39 IST
दिल्ली से सिर्फ 2 घंटे में कर पाएंगे पहाड़ों की सैर- India TV Paisa
Photo:FILE दिल्ली से सिर्फ 2 घंटे में कर पाएंगे पहाड़ों की सैर

दिल्ली की गर्मी से निजात पानी हो, या फिर सर्दी के मौसम में बर्फबारी का मजा लेना हो। अब दिल्ली वालों के लिए यह ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। दिल्ली से देहरादून के बीच बन रहा 6 लेन वाला 212 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे इस साल दिसंबर से शुरु हो सकता है। इस एक्सप्रेसवे की मदद से आप सिर्फ 2 घंटे में देहरादून और मात्र 90 मिनट में यानि डेढ़ घंटे में हरिद्वार पहुंच सकते हैं। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे 212 किलोमीटर लंबा है और इसकी निर्माण लागत 12,000 करोड़ रुपये है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि छह लेन वाली दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे नई परियोजना का 60-70 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है। 

गडकरी ने पांचवें अयोध्या पर्व को संबोधित करते हुए कहा, “दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद लोग दिल्ली से देहरादून सिर्फ दो घंटों में जबकि दिल्ली से हरिद्वार सिर्फ 90 मिनट में पहुंचेंगे।” केंद्रीय मंत्री ने बृहस्पतिवार को एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया था। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एक्सप्रेसवे को चार खंडों में विभाजित किया गया है और इसे दिल्ली में अक्षरधाम के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (डीएमई) के शुरुआती बिंदु से शास्त्री पार्क, खजूरी खास, बागपत, शामली, सहारनपुर से उत्तराखंड में देहरादून तक बनाया जा रहा है। 

बयान के अनुसार, समूचे एक्सप्रेसवे के निर्माण में कई विशेष प्रावधान किए गए हैं, और इनमें गणेशपुर से देहरादून तक का मार्ग वन्यजीवों के लिए सुरक्षित किया गया है। बयान के अनुसार, इसमें 12 किलोमीटर की एलिवेटेड सड़क, छह पशु अंडरपास, दो हाथी अंडरपास, दो बड़े पुल तथा 13 छोटे पुलों का प्रावधान है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement