1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इस राज्य सरकार ने बढ़ा दिया महंगाई भत्ता

DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इस राज्य सरकार ने बढ़ा दिया महंगाई भत्ता

DA Hike: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद शासकीय सेवकों के महंगाई भत्ते को बढ़ाए जाने का ऐलान किया है। यह महंगाई भत्ता, केंद्र सरकार के शासकीय सेवकों के बराबर होगा।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: August 01, 2022 13:12 IST
DA Hike- India TV Hindi
Photo:FILE DA Hike

Highlights

  • मध्यप्रदेश सरकार ने शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है
  • राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है
  • महंगाई भत्ता मौजूदा 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है

DA Hike News: महंगाई के जोरदार हमलों के बीच मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिली है। मध्यप्रदेश सरकार ने शासकीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी कर दी है। 

इसके साथ ही महंगाई भत्ता मौजूदा 31 प्रतिशत से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया है। गौर करने वाली बात यह है कि मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हो गया है। सरकार से मिली  जानकारी के अनुसार बढ़ा हुआ मंहगाई भत्ता, अगस्त से मिलेगा।

CM शिवराज ने किया एलान

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद शासकीय सेवकों के महंगाई भत्तेको बढ़ाए जाने का ऐलान किया है। यह महंगाई भत्ता, केंद्र सरकार के शासकीय सेवकों के बराबर होगा। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता, अगस्त के वेतन से जो माह सितंबर में भुगतान होगा, से दिया जाएगा। सरकार के मुताबिक इस डीए बढ़ोत्तरी के बाद वित्तीय वर्ष में लगभग रुपए 625 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा ।

पेंशनर्स के DA पर छत्तीसगढ़ करेगा फैसला 

राज्य के शासकीय कर्मचारियों का डीए तो बढ़ गया है लेकिन पेंशन के मामले में फैसला फिलहाल अटका हुआ है। दरअसल छत्तीसगढ़ 2000 तक मध्य प्रदेश का हिस्सा था। ऐसे में वे कर्मचारी जो उस समय छत्तीसगढ़ में कार्यरत हैं उन पेंशनर्स की मंहगाई राहत के लिए छत्तीसगढ़ से सहमति प्राप्त की जाएगी। इसके बाद बढ़ोत्तरी की जाएगी। 

Latest Business News