Thursday, February 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. e-cycle की खरीदारी पर मिलेगी 5,500 रुपये की सब्सिडी, सरकारी स्कीम का ऐसे उठाएं लाभ

e-cycle की खरीदारी पर मिलेगी 5,500 रुपये की सब्सिडी, सरकारी स्कीम का ऐसे उठाएं लाभ

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि पैसेंजर ई-साइकिल के पहले 1,000 खरीदारों को भी 2,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 08, 2022 11:07 IST
e-cycle- India TV Paisa
Photo:FILE

e-cycle

Highlights

  • दिल्ली सरकार ने अब ई साइकिल पर भी सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है
  • दिल्ली पहला राज्य बन गया है जहां ई साइकिलों पर सब्सिडी दी जाएगी
  • ई-साइकिल के पहले 10,000 खरीदारों के लिए 5,500 रुपये की सब्सिडी

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर लोगों का रुझान बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार ने अब ई साइकिल पर भी सब्सिडी देने की घोषणा कर दी है। इस पर दिल्ली पहला राज्य बन गया है जहां ई साइकिलों पर सब्सिडी दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने पिछले साल घोषित अपनी ईवी सब्सिडी पॉलिसी में पर्सनल और कार्गो दोनों इलेक्ट्रिक साइकिलों को शामिल करने की घोषणा की है। ताजा घोषणा के तहत सरकार शहर में ई-साइकिल के पहले 10,000 खरीदारों के लिए 5,500 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि पैसेंजर ई-साइकिल के पहले 1,000 खरीदारों को भी 2,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। वहीं कमर्शियल उपयोग के लिए भारी शुल्क वाले कार्गो ई-साइकिल और ई-कार्ट की खरीद पर भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। कार्गो ई-साइकिल पर सब्सिडी पहले 5,000 खरीदारों के लिए प्रत्येक के लिए ₹15,000 होगी।

कॉरपोरेट ग्राहकों को सब्सिडी

गहलोत ने कहा कि पहले ई-कार्ट के व्यक्तिगत खरीदारों को सब्सिडी प्रदान की जाती थी, अब इन वाहनों को खरीदने वाली कंपनी या कॉरपोरेट घरानों को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। हालांकि, दिल्ली ईवी नीति के तहत केवल दिल्ली निवासी ही इस सब्सिडी योजना का लाभ उठा सकेंगे।

सस्ती हो जाएंगी ई-साइकिल

सरकार के इस कदम से इलेक्ट्रिक साइकिल की तरफ ज्यादा लोग आकर्षित होंगे और साइकिल सस्ती हो जाएंगी। सब्सिडी से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और आय के नए स्रोत तैयार होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement