Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 1.1 करोड़ का जुर्माना, सुरक्षा उपाय नहीं बरतने के लगे आरोप

DGCA ने एयर इंडिया पर लगाया 1.1 करोड़ का जुर्माना, सुरक्षा उपाय नहीं बरतने के लगे आरोप

डीजीसीए ने सुरक्षा उल्लंघन के चलते एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। डीजीसीए ने कहा कि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 24, 2024 14:37 IST
एयर इंडिया पर लगा...- India TV Paisa
Photo:FILE एयर इंडिया पर लगा जुर्माना

नागर विमानन महानिदेशालय यानी DGCA ने एयर इंडिया पर जुर्माना लगाया है। नियामक ने कुछ लंबे रूट्स पर संचालित उड़ानों में सुरक्षा मानकों का उल्लंघन करने पर एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। बुधवार को जारी बयान के अनुसार, नियामक ने एक एयरलाइन कर्मचारी से स्वैच्छिक सुरक्षा रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की। इसमें कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण रूट्स पर एयर इंडिया द्वारा संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाया गया था।

लगाया 1.10 करोड़ का जुर्माना

डीजीसीए ने कहा कि चूंकि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला है। इसके बाद एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। सुरक्षा रिपोर्ट एयर इंडिया द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए विमानों से संबंधित है। डीजीसीए ने बयान में कहा, “चूंकि पट्टे पर दिए गए विमानों का परिचालन नियामक/ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था, इसलिए डीजीसीए ने प्रवर्तन कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया पर 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया। एयर इंडिया के बी777 में कमांडर रहे एक पायलट ने इस बारे में पिछले साल 29 अक्टूबर को शिकायत की थी। डीजीसीए ने कहा कि शिकायत की व्यापक जांच में यह पाया गया कि एयरलाइन ने नियमों का पालन नहीं किया था।

इंडिगो पर भी लगा था जुर्माना

कुछ समय पहले देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो पर भी डीजीसीए ने जुर्माना लगाया था। डीजीसीए पर 1.20 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया गया था। मुंबई एयरपोर्ट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें यात्री इंडिगो के विमान के करीब बैठकर खाना खाते दिख रहे थे। सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा था कि इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। इंडिगो के साथ-साथ मुंबई एयरपोर्ट पर भी 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement