Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस कारण हवाई टिकट के दाम में दो-तीन गुना वृद्धि तो होटल रूम का किराया 10 से 15 गुना बढ़ा

इस कारण हवाई टिकट के दाम में दो-तीन गुना वृद्धि तो होटल रूम का किराया 10 से 15 गुना बढ़ा

मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश मागो ने कहा, “भारतीय क्रिकेट टीम को जहां खेलना है, उन सभी शहरों में होटल और होमस्टे सहित आवास सुविधाओं की बुकिंग में अब उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है।”

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 01, 2023 16:21 IST
होटल रूम- India TV Paisa
Photo:FILE होटल रूम

भारत में अगले सप्ताह शुरू हो रहे क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता का बुखार सभी पर चढ़ने लगा है। विश्व कप के दौरान क्रिकेट मैच का आयोजन करने वाले शहरों में होटल बुकिंग बढ़ रही है, जिससे कमरों के किराये में कई गुना का उछाल देखने को मिल रहा है। विशेषकर ऐसे शहरों में कमरों के किराये में भारी उछाल आया है जहां भारत के मैच हैं। यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र की कंपनियों ने यह जानकारी दी। मेकमाईट्रिप, ओयो और यात्रा ऑनलाइन के बुकिंग रुझानों के अनुसार, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता और धर्मशाला में होटलों की मांग बढ़ी है। 

मैच वाले दिन सबसे अधिक किराया

ओयो के प्रवक्ता ने कहा कि हैदराबाद, बेंगलुरु और दिल्ली में भी क्रमशः 102 प्रतिशत, 81 प्रतिशत और 39 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। यात्रा ऑनलाइन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (उड़ान और होटल कारोबार) भरत मलिक ने कहा, “आवास की मांग अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गई है, जिससे कीमतें भी बढ़ गई हैं। इसके अलावा, मैचों की मेजबानी करने वाले प्रमुख स्थलों के लिए हवाई किराये में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।” उन्होंने कहा कि मैच वाले दिनों पर हवाई किराये में दो-तीन गुना वृद्धि हुई है जबकि चार-पांच सितारा होटलों का किराया 10-15 गुना बढ़ गया है। विश्वकप के मेजबान शहरों में तीन-सितारा एवं इससे कम श्रेणी के होटलों में भी कमरों का किराया दोगुना तक हो गया है। 

बुकिंग में अब उल्लेखनीय वृद्धि

मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक और समूह मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजेश मागो ने कहा, “भारतीय क्रिकेट टीम को जहां खेलना है, उन सभी शहरों में होटल और होमस्टे सहित आवास सुविधाओं की बुकिंग में अब उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है।” उन्होंने कहा कि अहमदाबाद में मैच वाले दिन बुकिंग ऊंची बनी हुई है, जिसमें होटल और होमस्टे की बुकिंग में अगस्त में दैनिक औसत बुकिंग की तुलना में 200 प्रतिशत वृद्धि देखी गई। मागो ने कहा, “इसी तरह, धर्मशाला में मैच वाले दिन बुकिंग अगस्त की औसत दैनिक बुकिंग का 605 प्रतिशत हो गई है।” उन्होंने कहा, “इस बीच, लखनऊ में भारत के मैच वाले दिन दरें औसत दैनिक बुकिंग से 50 प्रतिशत अधिक हैं।

किराया और बढ़ने की उम्मीद

जैसे-जैसे मैच के दिन नजदीक आ रहे हैं, होटल कमरों का किराया और बढ़ने की उम्मीद है।’’ ओयो के प्रवक्ता ने कहा, “हम विश्वकप के मेजबान शहरों, विशेषकर अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरु, दिल्ली और कोलकाता में मांग में सामान्य से ज्यादा उछाल देख रहे हैं।” उन्होंने कहा, “विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा के बाद अक्टूबर और नवंबर के लिए बुकिंग में 777 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ अहमदाबाद सबसे आगे है।” आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला मैच पांच अक्टूबर को गत चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा। यहीं पर 14 अक्टूबर को ‘बहुप्रतीक्षित’ भारत बनाम पाकिस्तान मैच भी होगा। प्रतियोगिता का फाइनल भी 19 नवंबर को यहीं खेला जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement