Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरपर्सन के यहां ED का छापा, 25 करोड़ रुपये नकद समेत बेशकीमती चीजें जब्त

Hero MotoCorp के कार्यकारी चेयरपर्सन के यहां ED का छापा, 25 करोड़ रुपये नकद समेत बेशकीमती चीजें जब्त; जानें मामला

Hero MotoCorp ED: हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरपर्सन पवन कांत मुंजाल के यहां ईडी की छापेमारी हुई है, जिसमें 25 करोड़ रुपये कैश तथा कुछ बेशकीमती चीजें बरामद की गई है। यहां जानते हैं कि पूरा मामला क्या है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 02, 2023 21:22 IST
Pawan Munjal ED Raids- India TV Paisa
Photo:FILE Pawan Munjal ED Raids

ED Raids Hero: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच के सिलसिले में हीरो मोटोकॉर्प के कार्यकारी चेयरपर्सन पवन कांत मुंजाल एवं अन्य के परिसरों पर मंगलवार को छापेमारी में करीब 25 करोड़ रुपये मूल्य की विदेशी और भारतीय मुद्राएं, सोने तथा हीरे के आभूषणों के अलावा कुछ ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज जब्त किए। ईडी ने मंगलवार को जाने-माने कारोबारी और दुपहिया वाहन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी के प्रवर्तक 69 वर्षीय मुंजाल के दिल्ली तथा गुरुग्राम स्थित आवासीय एवं कारोबारी परिसरों में और उससे जुड़े कुछ अन्य ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

क्या है मामला?

संघीय जांच एजेंसी की ओर से जारी बयान के अनुसार, थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी साल्ट एक्सपीरियंस एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (एसईएमपीएल) ने 2014-2015 से 2018-2019 की अवधि के दौरान विभिन्न देशों में करीब 54 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा को अवैध तरीके से बाहर पहुंचाया। इसका इस्तेमाल पी.के.मुंजाल के निजी खर्चों के लिए किया गया। बयान के अनुसार, मुंजाल, हेमंत दहिया, के.आर.रमन, हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड और हीरो फिनकॉर्प लिमिटेड के आवासीय तथा व्यावसायिक परिसर में छापेमारी के दौरान करीब 25 करोड़ रुपये की विदेशी तथा भारतीय मुद्राएं, सोने तथा हीरे के आभूषणों के अलावा ‘आपत्तिजनक’ दस्तावेज जब्त किए गए। 

दर्ज शिकायत के आधार पर हो रही जांच

ईडी यह जांच मुंजाल के खिलाफ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) की जांच इकाई राजस्व आसूचना निदेशालय (Directorate of Revenue Intelligence) द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर कर रहा है। माना जा रहा है कि ईडी ने मुंजाल और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के कार्यकारी के खिलाफ सीमा शुल्क विभाग द्वारा दर्ज मामले को भी संज्ञान में लिया। हीरो मोटोकॉर्प ने अगस्त 2018 में मुंजाल की लंदन की व्यवसायिक यात्रा की व्यवस्था करने के इस कंपनी की सेवा ली थी।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन गेमिंग खेलने वाले लिख कर रख लें ये तारीख, निर्मला सीतारमण ने दे दी है बुरी खबर 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement