Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑनलाइन गेमिंग खेलने वाले लिख कर रख लें ये तारीख, निर्मला सीतारमण ने दे दी है बुरी खबर

ऑनलाइन गेमिंग खेलने वाले लिख कर रख लें ये तारीख, निर्मला सीतारमण ने दे दी है बुरी खबर

Online Gaming Tax: ऑनलाइन गेम खेलने वाले गेमर्स पर अब जीएसटी की मार पड़ने जा रही है। जीएसटी परिषद की बैठक फैसला लिया गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 02, 2023 21:03 IST
Nirmala Sitharaman- India TV Paisa
Photo:PTI Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि ऑनलाइन गेमिंग में दांव पर लगने वाली समूची राशि पर 28 प्रतिशत टैक्स लगाने का फैसला एक अक्टूबर से लागू हो जाएगा। सीतारमण ने जीएसटी परिषद की बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैठक में दिल्ली, गोवा और सिक्कम ने ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो पर 28 प्रतिशत टैक्स लगाने के फैसले की समीक्षा की मांग की है। हालांकि अन्य राज्यों ने इसे लागू करने की बात कही जिसके बाद फैसले को लागू करने का निर्णय किया गया है। 

बैठक में लिया गया फैसला

माल एवं सेवा कर (GST) के बारे में निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय जीएसटी परिषद में केंद्रीय वित्त मंत्री और सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं। बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स लगाने के लिये जरूरी संशोधन की शब्दावली पर चर्चा की गई। परिषद की पिछले महीने हुई बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ में दांव पर लगाई जाने वाली पूरी राशि पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाने का निर्णय किया गया था। बुधवार को बैठक इस फैसले के क्रियान्वयन के तौर-तरीकों को लेकर थी। 

दिल्ली के वित्त मंत्री ने किया विरोध

सीतारमण ने कहा कि दिल्ली के वित्त मंत्री ने ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स लगाने का विरोध किया जबकि गोवा और सिक्कम चाहते थे कि कर गेम के सकल राजस्व (जीजीआर) पर लगाया जाए न कि दांव पर लगी पूरी राशि पर लगे। हालांकि वित्त मंत्री ने कहा कि कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश समेत दूसरे राज्य चाहते थे कि पिछली बैठक में लिए गए निर्णय को लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में केंद्रीय और राज्य कानूनों में जरूरी बदलाव के बाद ऑनलाइन गेमिंग पर नया कर एक अक्टूबर से प्रभाव में आ जाने की संभावना है। वित्त मंत्री ने कहा कि इसके क्रियान्वयन के छह महीने बाद कर की समीक्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें: सोना खरीदने से क्यों कतरा रहे हैं लोग? जानें मौजूदा कीमत निवेशकों के लिए गोल्डन पीरियड या घाटे का सौदा

बार-बार देखने से लग जाती है सिबिल स्कोर की लंका, अलग-अलग ऐप से चेक करना भी देता है मुसीबत को दावत

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement