Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कच्चे तेल की कीमत में कमी का असर, अरामको का मुनाफा 25 प्रतिशत गिरा

कच्चे तेल की कीमत में कमी का असर, अरामको का मुनाफा 25 प्रतिशत गिरा

सऊदी अरामको, सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी है। 2023 में कंपनी का राजस्व 440 अरब डॉलर रहा है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: March 10, 2024 17:07 IST
सऊदी अरामको- India TV Paisa
Photo:FILE सऊदी अरामको

सऊदी अरब की सरकारी तेल उत्पादक कंपनी को अरामको ने 2023 में 121.3 अरब डॉलर का मुनाफा दर्ज किया है। यह 2022 के मुनाफे के मुकाबले 25 प्रतिशत कम है। पिछले साल कंपनी को 161 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ था। कंपनी की ओर से मुनाफे में कमी की वजह तेल की कीमतों के साथ उत्पादन में गिरावट होना है। 

कंपनी ने बढ़ाया डिविडेंड 

मुनाफे में कमी के बावजूद कंपनी की ओर से चौथी तिमाही के डिविडेंड को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 20.3 अरब डॉलर और परफॉरमेंस लिंक्ड डिविडेंड को 9 प्रतिशत बढ़ाकर 10.8 अरब डॉलर कर दिया गया है। इस तरह कुल 31 अरब डॉलर का डिविडेंड सऊदी सरकार और अरामको के शेयरधारकों को लिया जाएगा। कंपनी का 82 प्रतिशत हिस्सा सऊदी सरकार और 16 प्रतिशत हिस्सा देश के वेल्थ फंड की ओर से नियंत्रित किया जाता है। 

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया कि अरामको ने रियाद के तदावुल शेयर बाजार को यह जानकारी देते हुए कहा कि मुनाफे में गिरावट की वजह से कच्चे तेल के दाम में कमी और बिक्री में कमी आना है। इसके अलावा रिफाइनिंग मार्जिन में भी कमी आई है। कंपनी सोमवार को अपनी वित्तीय नतीजों पर चर्चा के लिए कॉन्फ्रेंस कॉल करेगी। 2023 में कंपनी का राजस्व घटकर 440 अरब डॉलर रह गया। 2022 में यह 535 अरब डॉलर था। 

कंपनी ने किया रिकॉर्ड उत्पादन 

अरामको केसीईओ अमीन एच नासिर ने बयान में कहा कि आर्थिक मोर्चे पर अड़चनों के बावजूद नकदी प्रवाह और मुनाफा ऊंचे स्तर पर बना हुआ है। 2023 में कंपनी ने रिकॉर्ड 102.4 मिलियन बैरल प्रतिदिन कच्चे तेल का उत्पादन किया है और मांग को देखते हुए इसमें आगे भी वृद्धि होने के अनुमान है। 

सऊदी अरामको

सऊदी अरामको, सऊदी अरब की सरकार तेल कंपनी है, जो कि पैट्रोलियम के साथ नेचुरल गैस का उत्पादन करती है। आय के मामले में ये 2022 में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी थी।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement