Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Elon Musk के 'चमत्कार' से दुनिया हैरान? सिर्फ 2 महीने में यूं पलटी किस्मत और बन गए दुनिया के अमीर नंबर-1

Elon Musk के 'चमत्कार' से दुनिया हैरान? सिर्फ 2 महीने में यूं पलटी किस्मत और बन गए दुनिया के अमीर नंबर-1

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार मस्क की संपत्ति इस साल की शुरुआत में 137 अरब डॉलर थी। वहीं फरवरी के अंत तक, इसमें 50 अरब डॉलर से अधिक का उछाल आया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 28, 2023 13:21 IST
Elon Musk- India TV Paisa
Photo:AP Elon Musk

किस्मत कब पलट जाए, कोई कह नहीं सकता। बीते साल अक्टूबर में ट्विटर कब्जाने के बाद से मानो एलन मस्क के सितारे गर्दिश में चले गए थे। दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा खोकर दूसरे नंबर पर लुढ़क गए थे। ट्विटर से तो बुरी खबरें आ ही रही थीं वहीं उनकी दिग्गज कंपनी टेस्ला के शेयर भी औंधे मुंह गिर रहे थे। लेकिन 2023 का साल उनके लिए एक बार चमकती किस्मत लेकर आया है। सिर्फ टेस्ला के शेयरों में 2 महीनों में 90 फीसदी का उछाल आया है और वे एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। वहीं दो महीने से उनके आगे पहुंचे फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट अब दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। 

50 अरब डॉलर बढ़ी संपत्ति

एलन मस्क के लिए 2023 का साल अब तक शानदार रहा है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार मस्क की संपत्ति (Elon Musk Net Worth) इस साल की शुरुआत में 137 अरब डॉलर थी। वहीं फरवरी के अंत तक, इसमें 50 अरब डॉलर से अधिक का उछाल आया है। अब उनकी संपत्ति 187 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। हालांकि पहले नंबर पर चल रहे बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेटवर्थ भी इस साल 23.3 अरब डॉलर बढ़ी है। लेकिन कुछ 185 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वे दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे स्थान पर हैं अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं। उनकी संपत्ति 117 अरब डॉलर है। चौथे स्थान पर 114 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स का स्थान है। वहीं, पांचवें स्थान पर वॉरेन बफे हैं, जिनकी संपत्ति 106 अरब डॉलर है।

Bloomberg Billionaires Index

Image Source : BLOOMBERG
Bloomberg Billionaires Index

गौतम अडानी होंगे टॉप 40 से बाहर

मस्क के एकदम उलट गौतम अडानी (Gautam Adani) की किस्मत इस साल धूल में मिलती दिख रही है। 24 जनवरी तक दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स मात्र एक महीने में ही खिसककर 39 वें नंबर पर आ गए हैं। अभी यह फिसलन जारी है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार दो महीनों में उनकी संपत्ति में 82.8 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इससे उनकी संपत्ति 37.7 अरब डॉलर रह गई है।

टॉप-10 में आए मुकेश अंबानी

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की टॉप-10 लिस्ट में एक भारतीय रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हैं। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 81.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं। हालांकि उनकी संपत्ति में भी इस साल गिरावट आई है और उनकी वेल्थ इस साल 6.02 अरब डॉलर गिर गई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement