1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Facebook 26 जुलाई से लागू करेगी नयी प्राइवेसी पॉलिसी, जानिए आप पर क्या होगा असर

Facebook 26 जुलाई से लागू करेगी नयी प्राइवेसी पॉलिसी, जानिए आप पर क्या होगा असर

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को फिर से तैयार किया है। ताकि यह समझना और आसान हो सके कि वह उपयोगकर्ताओं की जानकारी का इस्तेमाल कैसे करती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 27, 2022 12:49 IST
Facebook- India TV Paisa
Photo:FILE

Facebook

Highlights

  • मेटा ने नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में ‘नोटिफिकेशन’ भेजना शुरू किया
  • Facebook का ये प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट 26 जुलाई से प्रभावी होगा
  • मेटा प्राइवेसी पॉलिसी में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य मेटा उत्पाद शामिल हैं

अगर आप भी दुनिया के उन करोड़ों लोग हैं जो हर दिन अपने मोबाइल या डेस्कटॉप पर फेसबुक यूज करते हैं तो आपकी प्राइवेसी से जड़े बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने यूजर्स को नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में ‘नोटिफिकेशन’ भेजना शुरू कर दिया है। कंपनी नयी प्राइवेसी पॉलिसी 26 जुलाई से लागू करेगी। 

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि उसने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को फिर से तैयार किया है। ताकि यह समझना और आसान हो सके कि वह उपयोगकर्ताओं की जानकारी का इस्तेमाल कैसे करती है। मेटा ने कहा, ‘‘फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर पर लोगों को आज से मिलने वाले नोटिफिकेशंस उन्हें इस बारे में जानकारी देंगी कि उनके क्षेत्र में प्रासंगिक निजता नीति और सेवा शर्तें क्या हैं। वे सारांश के रूप में भी यह देख सकेंगे कि क्या अंतर आया है। 

26 जुलाई से लागू होगा अपडेट

ये अपडेट 26 जुलाई से प्रभावी होगा और लोगों को उत्पादों का उपयोग जारी रखने के लिए इस तिथि तक इस नोटिफिकेशन पर रिएक्शन देने की जरूरत नहीं है।’’ मेटा ‘सेवा की शर्तों’ को भी अपडेट कर रही है, ताकि उसके मंच का उपयोग करने वालों को उसकी अपेक्षाओं को स्पष्ट किया जा सके। 

भारतीय यूजर्स के लिए अनिवार्य नहीं नई पॉलिसी

मेटा की यह प्राइवेसी पॉलिसी भारतीय यूजर्स के लिए बाध्यकारी नहीं होगी। बता दें कि भारत की सरकार ने मेटा को कड़े निर्देष देते हुए कहा था कि वो ऐसी प्राइवेसी पॉलिसी बिल्कुल ना बनाए, जिससे नागरिकों की प्राइवेसी पर जरा सा भी प्रभाव पड़े। इस वजह से मेटा ने गुरुवार को अपने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने का ऐलान करते हुए कहा कि भारतीय यूजर्स के लिए मेटा की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना अनिवार्य नहीं होगा।

इंस्टा शामिल व्हाट्सएप बाहर 

मेटा ने कहा, ‘‘नयी मेटा निजता नीति में फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य मेटा उत्पाद शामिल हैं। इसमें व्हॉट्सएप, वर्कप्लेस, फ्री बेसिक्स, मैसेंजर किड्स या फेसबुक खाते के बिना क्वेस्ट डिवाइस का उपयोग शामिल नहीं हैं। इनकी अपनी निजता नीति है।’’

Write a comment