Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Gautam Adani ने कहा-हम भारत में निवेश से कभी पीछे नहीं हटे, ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर का निवेश कर रहा ग्रुप

Gautam Adani ने कहा-हम भारत में निवेश से कभी पीछे नहीं हटे, ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर का निवेश कर रहा ग्रुप

Gautam Adani ने कहा-हम भारत में निवेश से कभी पीछे नहीं हटे, ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर का निवेश कर रहा ग्रुप Gautam Adani ने कहा कि उनका समूह देश में हवाईअड्डों का सबसे बड़ा परिचालक बनकर उभरा है और होल्सिम के अधिग्रहण के साथ समूह ने अब सीमेंट कारोबार में भी अपने कदम रख दिए हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 26, 2022 13:29 IST
Gautam Adani- India TV Paisa
Photo:FILE Gautam Adani

Highlights

  • गौतम अडानी ने कहा कि निवेशकों का अडानी विल्मर के प्रति विश्वास ने आईपीओ को जबरदस्त सफल बनाया
  • गौतम अडानी ने कहा कि आज के समय में हम दुनिया में सोलर पावर पैदा करने वाली सबसे बड़ी कंपनी
  • उन्होंने कहा कि भारत की ग्रीन एनर्जी क्षमता में 300% फीसदी की बढ़ोतरी 2015 से हुई है

Gautam Adani: देश के सबसे अमीर उद्यमी गौतम अडानी ने मंगलवार को कहा कि अडानी समूह कभी भी भारत में निवेश से पीछे नहीं हटा है क्योंकि ग्रुप की वृद्धि देश की आर्थिक प्रगति से जुड़ी हुई है। अडानी ने समूह के शेयरधारकों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि उनका समूह देश में ग्रीन एनर्जी कारोबार पर 70 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। उन्होंने कहा कि इसकी मदद से भारत कच्चे तेल के आयातक की जगह हरित हाइड्रोजन का निर्यातक बन जाएगा। अडानी ने कहा, "हमने कभी भी भारत में अपने निवेश को न तो धीमा किया है और न ही निवेश से अपने कदम पीछे खींचे हैं।"

भारत की वृ्द्धि के साथ जुड़ी हुई है सफलता 

अडानी के मुताबिक, समूह की सोच है कि उसकी सफलता भारत की वृ्द्धि के साथ जुड़ी हुई है। अडानी ने कहा कि उनका समूह देश में हवाईअड्डों का सबसे बड़ा परिचालक बनकर उभरा है और होल्सिम के अधिग्रहण के साथ समूह ने अब सीमेंट कारोबार में भी अपने कदम रख दिए हैं।

8 फीसदी की दर से वृद्धि करेगा भारत

Gautam Adani ने कहा, चालू वित्त वर्ष में 8 फीसदी की दर से वृद्धि करेगा।  उन्होंने कहा, हमें अपने बिजनेस से जो फीडबैक मिल रहे हैं उसे देखते हुए, मुझे विश्वास है कि चालू वर्ष में भारत की अनुमानित जीडीपी वृद्धि 8 फीसदी होगी। गौतम अडानी ने शेयरहोल्डर्स से वित्त वर्ष 2022 में कंपनी की कुछ प्रमुख उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वर्ष के दौरान ग्रुप का कुल मार्केट कैप 200 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है। हमने डेटा सेंटर, डिजिटल सुपर ऐप और औद्योगिक क्लाउड से लेकर रक्षा और एयरोस्पेस, मेटल और मटीरियल तक के सेक्टर में एंट्री की है।

हर साल 20 अरब डॉलर का निवेश

समूह की नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) वर्ष 2030 तक 45 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करना चाहती है। इसके लिए वह हर साल दो गीगावाट सौर क्षमता विकसित करने के लिए 20 अरब डॉलर का निवेश कर रही है। बाकी राशि का इस्तेमाल हरित हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए विनिर्माण सुविधाएं बनाने में किया जाएगा। अडाणी ने कहा, "नवीकरणीय ऊर्जा में हमारी ताकत हमें हरित हाइड्रोजन को भविष्य का ईंधन बनाने में समर्थन देगी। हम भारत को तेल एवं गैस के आयात पर अत्यधिक निर्भर देश से स्वच्छ ऊर्जा के शुद्ध निर्यातक देश में बदलने की पहल में सबसे आगे हैं।"

बड़े सड़क निर्माण अनुबंध हासिल कर रहा ग्रुप

उन्होंने कहा कि अदाणी समूह की सफलता भारत की विकास गाथा के साथ तालमेल पर आधारित है। अडाणी ने कहा, "हमने कभी भी भारत में अपने निवेश को न तो धीमा किया है और न ही निवेश से अपने कदम पीछे खींचे हैं।" अडानी ने कहा कि समूह 'भारत के बुनियादी ढांचे के निर्माता' के रूप में विकसित हो रहा है जो बड़े सड़क निर्माण अनुबंध हासिल कर रहा है और बंदरगाहों एवं लॉजिस्टिक से लेकर बिजली पारेषण एवं वितरण और शहरी गैस आपूर्ति तक के कारोबार का विस्तार कर रहा है। उन्होंने कहा, "यह निकटता पर आधारित हमारे कारोबारी मॉडल का एक बेहतरीन उदाहरण है। इसके अलावा हमने डेटा सेंटर, डिजिटल सुपर ऐप और औद्योगिक क्लाउड से लेकर रक्षा और वैमानिकी, धातु और सामग्री तक के क्षेत्रों में भी मौजूदगी दर्ज कराई है।" अडाणी ने कहा कि उनका समूह देश में हवाईअड्डों का सबसे बड़ा परिचालक बनकर उभरा है और होल्सिम के अधिग्रहण के साथ समूह ने अब सीमेंट कारोबार में भी अपने कदम रख दिए हैं। इसके अलावा अडाणी समूह 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भी बोली लगा रहा है।

1988 में जिंस कारोबार के साथ हुई थी शुरुआत

अडाणी समूह की शुरुआत वर्ष 1988 में जिंस कारोबार के साथ हुई थी। धीरे-धीरे यह समुद्री बंदरगाह, कोयला, ऊर्जा वितरण, हवाईअड्डा, डेटा केंद्र और सीमेंट और तांबे के उत्पादन में भी उतर चुका है। उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि हमारे कारोबार का पैमाना, कारोबार की विविधता और हमारा पिछला प्रदर्शन हमें बाजार की विभिन्न स्थितियों में अच्छा प्रदर्शन जारी रखने के लिए बहुत मजबूत स्थिति में रखता है।" उन्होंने कहा, "हमारे विकास और सफलता को दुनिया भर में मान्यता मिली है। कई विदेशी सरकारें अब अपने भौगोलिक क्षेत्रों में काम करने और अपने बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करने के लिए हमसे संपर्क कर रही हैं।" हालांकि उन्होंने इसके बारे में विस्तार से नहीं बताया। अ़डाणी ने कहा, "अपने सभी पोर्टफोलियो में परिचालन उत्कृष्टता पर ध्यान देने और अभिवृद्धि क्षमता में बढ़ोतरी ने एबिटा आय को 26 प्रतिशत बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई। हमारे पोर्टफोलियो की एबिटा आय 42,623 करोड़ रुपये रही।" अडाणी समूह की छह सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण इस साल 200 अरब डॉलर से अधिक हो चुका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement