Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस 1 काम से वैश्विक अर्थव्यवस्था को हो सकती है सालाना 2,000 अरब डॉलर की बचत

इस 1 काम से वैश्विक अर्थव्यवस्था को हो सकती है सालाना 2,000 अरब डॉलर की बचत

दावोस में 15-19 जनवरी तक होने वाली अपनी सालाना बैठक से पहले रिपोर्ट जारी करते हुए WEF ने कहा कि सही पॉलिसी फ्रेमवर्क से ग्रोथ और प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। कंपनियों को नकदी की बचत होगी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 08, 2024 14:08 IST
दुनिया में एनर्जी...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK दुनिया में एनर्जी डिमांड

एनर्जी डिमांड की गहनता को कम करने के लिए होने वाले बिजनेस एक्शंस से सालाना 2,000 अरब डॉलर की बचत हो सकती है। विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा सोमवार को जारी एक स्टडी में यह अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट कहती है कि यदि ये उपाय इस दशक के अंत तक किए जाते हैं, तो हम इतनी बड़ी बचत हासिल कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये टार्गेटेड प्रैक्टिकल एक्शंस ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी ला सकती हैं।

दावोस में 15-19 जनवरी तक होगी बैठक

दावोस में 15-19 जनवरी तक होने वाली अपनी सालाना बैठक से पहले रिपोर्ट जारी करते हुए WEF ने कहा कि सही पॉलिसी फ्रेमवर्क से ग्रोथ और प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी। कंपनियों को नकदी की बचत होगी। प्रतिस्पर्धा के मोर्चे पर लाभ मिलेगा और उत्सर्जन में कमी आएगी। यह रिपोर्ट पीडब्ल्यूसी के सहयोग से पेश की गई है और इसे 120 से अधिक ग्लोबल CEOs का समर्थन है। ये सीईओ डब्ल्यूईएफ की अंतरराष्ट्रीय व्यापार परिषद (IBC) के सदस्य हैं।

प्राइवेट सेक्टर को करने होंगे बड़े बदलाव

संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन सीओपी28 में सबसे व्यापक रूप से समर्थित पहल में से एक में सरकारों ने 2030 तक दुनिया की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को तीन गुना करने और इसी अवधि में ऊर्जा दक्षता सुधार की दर को दोगुना करने का वादा किया है। देशों को 2023 और 2030 के बीच अपनी ऊर्जा तीव्रता में पिछले वर्षों की तुलना में कम से कम दोगुना कटौती करने की आवश्यकता है। इसके लिए प्राइवेट सेक्टर से पर्याप्त बदलाव की जरूरत होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement