Monday, July 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भड़क गई सोना और चांदी की कीमतें, कहीं सस्ता सोना खरीदने से चूक तो नहीं गए आप?

भड़क गई सोना और चांदी की कीमतें, कहीं सस्ता सोना खरीदने से चूक तो नहीं गए आप?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 294 रुपये मजबूत होकर 52,663 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 11, 2022 18:10 IST
Gold Rate- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO Gold Rate

सोना (Gold) खरीदने में कहीं आपसे भी तो देरी नहीं हो गई? दरअसल कीमतों (Gold Price) में तेजी को देखकर यही अंदाजा लगाया जा सकता है। अमेरिका में महंगाई घटने के चलते डॉलर (US Dollar) में कमजोरी आई है। इसके चलते वैश्विक स्तर पर सोने की मांग में थोड़ा उछाल देखने को मिला है। जिससे कीमतें भी चढ़ी हैं। 

ये रहा आज का सोने का रेट 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 294 रुपये मजबूत होकर 52,663 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,369 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 638 रुपये की तेजी के साथ 62,858 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी चमका सोना 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,761 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी तेजी के साथ 21.89 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।  

क्या कहते हैं जानकार

  • एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक विनय रजनी ने कहा, ‘‘एमसीएक्स में सोने के दिसंबर वायदा का भाव 52,100 रुपये के महत्वपूर्ण स्तर को लांघकर 52,600 रुपये के अगले लक्ष्य की ओर बढ़ गया है।’’ 
  • मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘सोने की कीमत ढाई महीने के उच्चस्तर पर चली गई जो पिछले आठ माह का सबसे अच्छा सप्ताह होने की ओर अग्रसर है क्योंकि अमेरिकी मुद्रास्फीति कम होने के संकेतों ने उम्मीद जताई है कि फेडरल रिजर्व आने वाले महीनों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गति को कम कर देगा।’’ 

चांदी वायदा भाव में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को चांदी की कीमत 614 रुपये बढ़कर 62,525 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में चांदी का दिसंबर डिलिवरी का भाव 614 रुपये यानी 0.99 प्रतिशत की तेजी के साथ 62,525 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया। इसमें 16,081 लॉट का कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि घरेलू बाजार में तेजी के कारण कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से मुख्यत: चांदी वायदा कीमतों में तेजी आई।

हाजिर मांग से सोना वायदा में तेजी

मजबूत हाजिर मांग के बीच सटोरियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से शुक्रवार को सोने का वायदा भाव 373 रुपये की तेजी के साथ 52,482 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने का दिसंबर आपूर्ति वाला अनुबंध 373 रुपये या 0.72 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,482 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। इसमें 7,962 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करने से सोना वायदा कीमतों में तेजी आई।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement