1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Gold Rate Today : इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ते ही महंगा हुआ सोना, कीमतें दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंची

Gold Rate Today : इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ते ही महंगा हुआ सोना, कीमतें दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंची

दिल्ली के सराफा बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। आज ज्वैलरी बनाने में प्रयोग आने वाला 22 ग्राम सोना 48000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव से बिक रहा है।

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: July 04, 2022 12:05 IST
Gold Price Today- India TV Hindi News
Photo:FILE

Gold Price Today

Highlights

  • सोमवार को सोने की कीमतें बड़े उछाल के साथ दो महीने के उच्च स्तर पर आ गई
  • सोना 0.58 फीसदी यानि 299 रुपये की तेजी के साथ 52,216 रुपये प्रति 10 ग्राम पर
  • दिल्ली के सराफा बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है

Gold Rate Today: सोने की कीमतों (Gold Price) पर एक बार फिर टैक्स वाली महंगाई हावी होती दिख रही है। बीते हफ्ते ही सरकार ने विदेशों से आयात होने वाले सोने पर आयात शुल्क (Import Duty on Gold) बढ़ाने का फैसला किया था। जिसके बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतें बड़े उछाल के साथ दो महीने के उच्च स्तर पर आ गई हैं। 

एमसीएक्स एक्सचेंज (MCX) पर सोमवार को 5 अगस्त 2022 की डिलीवरी वाला सोना (MCX Gold Price) 0.58 फीसदी यानि 299 रुपये की तेजी के साथ 52,216 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। शनिवार को भी कीमतों में 3 फीसदी का उछाल आया था और कीमतें 1500 रुपये प्रति 10 ग्राम चढ़ गई थीं। इस तेजी का कारण सरकार का कदम माना जा रहा है। 

ये हैं 22 और 24 कैरेट गोल्ड के दाम

दिल्ली के सराफा बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। आज ज्वैलरी बनाने में प्रयोग आने वाला 22 ग्राम सोना 48000 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव से बिक रहा है। वहीं 24 कैरेट के सोने के भाव 52340 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं। वहीं चांदी का रुख करें तो यहां 1 किलो की कीमत 57800 रुपये है।

Gold Rate Today

Image Source : FILE
Gold Rate Today

15% हो गया सोने पर आयात शुल्क

सरकार ने विदेशी मुद्रा भंडार पर पड़ रहे बोझ को कम करने के लिए पिछले हफ्ते ही सोने पर बेसिक इंपोर्ट ड्युटी को 7.5 फीसद से बढ़ाकर 12.5 फीसद कर दिया था। 12.5 फीसद के बाद 2.5 फीसद एग्रीकल्चर सेस भी लगता है। ऐसे में कुल आयात शुल्क 15 फीसदी हो जाएगा। सरकार को उम्मीद है कि इससे सोने के आयात में कमी आएगी और डॉलर के मुकाबले रुपये में भी मजबूती दिखाई देगी। 

ग्लोबल मार्केट में भी सोना मजबूत 

ग्लोबल मार्केट का रुख करें तो यहां भी सोने और चांदी दोनों में तेजी देखने को मिली है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, सोमवार सुबह कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा भाव 0.61 फीसद या 11 डॉलर की बढ़त के साथ 1812.50 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी का वैश्विक वायदा भाव इस समय कॉमेक्स पर 0.57 फीसद या 0.11 डॉलर की बढ़त के साथ 19.78 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा।

स्मग्लिंग का पुराना दौर लौटने का डर

आभूषण और उद्योग विशेषज्ञों के मुताबिक सरकार को इस फैसले के बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं और गोल्ड स्मग्लिंग का वही पुराना दौर एक बार फिर लौट सकता हैं। अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद (जीजेसी) के अध्यक्ष आशीष पेठे ने कहा, ‘‘सोने के आयात शुल्क में अचानक बढ़ोतरी ने हमें आश्चर्यचकित कर दिया है। हम भारतीय डॉलर के मुकाबले रुपये के संबंध में सरकार की स्थिति को समझते हैं। लेकिन यह बढ़ोतरी पूरे उद्योग को प्रभावित करेगा और इससे तस्करी को प्रोत्साहन मिल सकता है।’’ उन्होंने कहा कि जीजेसी घरेलू उद्योग के पक्ष में स्थिति को सुलझाने के लिए सरकार के साथ बातचीत करेगी। 

प्रभावित होगा कारोबार

पीएनजी जूलर्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा, 'ऐसे समय में जब उद्योग सोने पर शुल्क कम करने पर जोर दे रहा था, पीली धातु के आयात पर शुल्क में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी आश्चर्यजनक है। उन्होंने कहा कि हालांकि इस बढ़ोतरी से अंतिम उपभोक्ता ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे, लेकिन व्यापार प्रभावित हो सकता है।

Latest Business News

Write a comment