Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए सात समंदर पार से आई अच्छी खबर, फोर्ब्स की इस लिस्ट में BMW और Sony को छोड़ा पीछे

रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए सात समंदर पार से आई अच्छी खबर, फोर्ब्स की इस लिस्ट में BMW और Sony को छोड़ा पीछे

Forbes global 2000 List: पिछले हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार हैसियत 18,233.31 करोड़ रुपये बढ़कर 16,79,156.42 करोड़ रुपये पर पहुंच गई थी। अब फिर ये खबर आ रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 13, 2023 17:19 IST
Reliance Industries Forbes global 2000 list- India TV Paisa
Photo:FILE Reliance Industries Forbes global 2000 list

Reliance Industries Forbes Global 2000 List: देश और दुनिया में भारत और यहां की कंपनियों का जलवा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। एक तरफ जहां पूरी दुनिया मंदी की चपेट में आ चुकी है तो वहीं कई भारतीय कंपनियां जमकर प्रॉफिट बटोर रही है। आज के दिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए दो अच्छी खबरें आई हैं। पहला कि ग्रुप का शेयर ग्रीन में कारोबार कर रहा है और दूसरा कि फोर्ब्स की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी हुई है। फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित द ग्लोबल 2000 के 2023 एडिशन में उसे यह गौरव हासिल हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज को सूची में 45वें स्थान पर रखा गया है और वह जर्मनी के बीएमडब्ल्यू ग्रुप, स्विट्जरलैंड के नेस्ले, चीन के अलीबाबा ग्रुप, यूएस के प्रॉक्टर एंड गैंबल और जापान के सोनी जैसे जाने-माने नामों से आगे है। पिछले साल वह इस सूची में 53वें स्थान पर रही थी।

मालामाल हो रही रिलायंस ग्रुप

भारतीय कंपनियों में रिलायंस के बाद 77वें स्थान पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 128वें स्थान पर एचडीएफसी बैंक और 163वें स्थान पर आईसीआईसीआई का नाम है। ग्लोबल 2000 सूची चार मानकों बिक्री, लाभ, संपत्ति और बाजार मूल्य के आधार पर दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों को रैंक करता है। फोर्ब्स ने इस रैंकिंग के लिए उपयोग किए गए कारकों की गणना करने के लिए 5 मई 2023 तक उपलब्ध नवीनतम 12 महीनों के वित्तीय डेटा का उपयोग किया है। बता दें कि पिछले हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार हैसियत 18,233.31 करोड़ रुपये बढ़कर 16,79,156.42 करोड़ रुपये पर पहुंच गई थी।

रिलायंस ग्रुप की ये डील बनेगी प्रॉफिट की लकीर

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाला रिलायंस रिटेल समूह तेजी के साथ विस्तार कर रहा है। कैंपा कोला के अधिग्रहण के साथ कोल्डड्रिंक के कारोबार में पहले ही उतर चुकी रिलायंस अब नमकीन और स्नैक्स के कारोबार में भी उतर गई है। रिलायंस समूह की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल (RCPL) ने अमेरिका की प्रमुख खाद्य कंपनी जनरल मिल्स (General Mills) के साथ साझेदारी करते हुए नमकीन एवं अन्य स्नैक्स उत्पाद खंड में कदम रखा है। रिलायंस रिटेल की अनुषंगी रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (आरसीपीएल) ने पिछले महीने भारतीय बाजार को इसकी जानकारी दी थी। दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि नमकीन, चिप्स जैसे उत्पाद पसंद करने वाले पहली बार अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बगल्स के कॉर्न चिप्स का मजा उठा सकेंगे। एलन के बुगल्स ब्रांड के तहत, आरसीपीएल भारत में ग्लोबल टेस्ट को पेश करेगा। कंपनी ने बताया कि ये चिप्स बेसिक (नमकीन), टोमैटो और चीज़ जैसे फ्लेवर में 10 रुपये से शुरू होने वाली किफायती कीमत पर उपलब्ध होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement