1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Google ने करोड़ों लोगों के Data को किया डिलीट, कहीं इसमें आपका तो नहीं

Google ने करोड़ों लोगों के Data को किया डिलीट, कहीं इसमें आपका तो नहीं

Google Data: Google ने एक झटके में लाखों लोगों के डेटा को डिलीट कर दिया है। ऐसा उसे भारत सरकार के नियम को फॉलो करने के लिए करना पड़ा है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: August 04, 2022 13:07 IST
Google ने करोड़ों लोगों के...- India TV Hindi News
Photo:AP Google ने करोड़ों लोगों के Data को किया डिलीट

Highlights

  • भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत की गई कार्रवाई
  • Google द्वारा 528,846 अकाउंट्स को डिलीट किया गया है
  • सेक्सुअल कंटेंट हटाने पर ज्यादा फोकस

Google Data: Google ने एक झटके में लाखों लोगों के डेटा को डिलीट कर दिया है। ऐसा उसे भारत सरकार के नियम को फॉलो करने के लिए करना पड़ा है। भारत के नए आईटी नियम 2021 के तहत 1,11,493 खराब कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट किया गया है। यह कदम Google ने देश भर में यूजर्स द्वारा दायर की गई 32,717 शिकायतों के कारण उठाया है।

कैसे कंटेंट पर चला गुगल का हथौड़ा

Google द्वारा हटाई गई सामग्री कॉपीराइट उल्लंघन, ट्रेडमार्क, न्यायालय आदेश, ग्राफिक यौन सामग्री और धोखाधड़ी से संबंधित थी। कंपनी ने एएनआई को दिए अपने बयान में कहा कि शिकायतों में कई कैटेगरी शामिल हैं। कुछ पर बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगा हैं, जबकि अन्य मानहानि और स्थानीय कानूनों का Violation करने वाले कंटेंट हैं। 

सेक्सुअल कंटेंट हटाने पर ज्यादा फोकस

सरकार के नियमों का ध्यान रखते हुए 528,846 अकाउंट्स को डिलीट किया गया है। हम हार्मफुल कंटेंट को पकड़ने और उसे हटाने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। हमारी टेक्नोलॉजी कई बार इसे स्वत: पकड़ लेती है। बच्चों से जुड़े सेक्सुअल और हिंसक कंटेंट को कंपनी रोकने का काम कर रही है। आगे भी हमारी यही कोशिश रहेगी कि किसी भी तरह के Violation करने वाले कंटेंट साइट्स पर अपलोड ना हो। इसके लिए हम हरसंभव प्रयास करते रहेंगे। 

इंटरनेट से हानिकारक कंटेट हटाने के लिए कंपनी काफी पैसा इंवेस्ट कर रही है। वह इसके लिए नई टेक्नोलॉजी बनाने पर भी काम कर रही है। ताकि आसानी से ट्रैक किया जा सके। 

गुगल ने अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स की शुरआत की

Google Maps भारत में स्ट्रीट व्यू फीचर शुरू करने जा रहा है। इस फीचर के शुरू हो जाने के बाद लोग घर बैठे किसी खास स्ट्रीट का लैंडमार्क का पता लगाने में सक्षम होंगे। इस फीचर को एक्सेस करना काफी आसान है। किसी को बस गूगल मैप्स ऐप खोलना होगा। इसके बाद किसी भी शहर में एक सड़क पर ज़ूम इन करना होगा और उस क्षेत्र को क्लिक करना होगा जिसे वह यूजर देखना चाहता है। इसमें कोई स्ट्रीट, रेस्टोरेंट या सड़क को देखा जा सकता है। यह फीचर यात्रा करने वाले को सटीक तरीके से नेविगेट करने और एक्सप्लोर करने में मदद करेगा।

Latest Business News

Write a comment