Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Google अब फेक रेटिंग और रिव्यू पर रखेगा नजर, गलती पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

Google अब फेक रेटिंग और रिव्यू पर रखेगा नजर, गलती पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

Google Play Store में ऐप रेटिंग और रिव्यू को वास्तविक बनाने के लिए एक नई ऐप रिव्यू पॉलिसी ला रहा है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 11, 2022 16:13 IST
Google अब फेक रेटिंग और...- India TV Paisa
Photo:AP Google अब फेक रेटिंग और रिव्यू पर रखेगा नजर

Google Play Store में ऐप रेटिंग और रिव्यू को वास्तविक बनाने के लिए एक नई ऐप रिव्यू पॉलिसी ला रहा है। Android Central की रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स द्वारा सबमिट की गई रिव्यू और रेटिंग को सार्वजनिक होने से लगभग 24 घंटे पहले अब रोका जा सकेगा। अगर इस बात की जानकारी लग जाती है कि ये फेक रिव्यू है। ऐसा गूगल ऐप के बारे में सही जानकारी यूजर्स तक पहुंचाई जा सके, इसके लिए कर रहा है। 

न्यू ऐप पॉलिसी का कॉन्सेप्ट क्लियर

रिपोर्ट के अनुसार, Google का उद्देश्य नई नीति के लिए Android App पर संदिग्ध रेटिंग और रिव्यू का पता लगाना है। Google ने एक एडवाइजरी में कहा है कि कंपनी संदिग्ध रेटिंग या गलत रिव्यू के बारे में अब पहले की तुलना में आसानी से पता लगा सकती है। 

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि नई नीति ऑनलाइन उत्पादों पर नकली रिव्यू के प्रसार को कम करने में मदद कर सकती है। इससे यूजर्स को सही जानकारी मिलेगी और फ्रॉड के शिकार होने की संभावना कम हो जाएगी। 

Google शिकायतों पर ले रहा एक्शन

Google को इस साल जुलाई में भारत में नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में रिकॉर्ड 137,657 उपयोगकर्ता शिकायतें मिलीं और उसी महीने देश में 6,89,457 आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया गया। भारतीय उपयोगकर्ताओं से प्राप्त अधिकांश शिकायतें कॉपीराइट उल्लंघन (135,341) से संबंधित थीं, जबकि अन्य श्रेणियों में ट्रेडमार्क, न्यायालय आदेश, ग्राफिक यौन कंटेंट, धोखाधड़ी और अन्य शामिल थे।  टेक दिग्गज को इसी अवधि में देश में निर्दिष्ट तंत्र के माध्यम से अलग-अलग उपयोगकर्ताओं से 37,173 शिकायतें मिलीं, जो थर्ड पार्टी कंटेंट से संबंधित हैं, जिनके बारे में माना जाता है कि वे विभिन्न गूगल प्लेटफॉर्मो पर स्थानीय कानूनों या व्यक्तिगत अधिकारों का उल्लंघन करती हैं।

शिकायतों में विभिन्न श्रेणियां शामिल

जून में, गूगल ने उपयोगकर्ता की शिकायतों के आधार पर 1,11,493 आपत्तिजनक कंटेंट को हटा दिया था। गूगल ने एक बयान में कहा, "शिकायतों में विभिन्न श्रेणियां शामिल हैं। कुछ अनुरोधों में बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाया जा सकता है, जबकि अन्य मानहानि जैसे आधार पर कंटेंट के प्रकारों को प्रतिबंधित करने वाले स्थानीय कानूनों के उल्लंघन का दावा करते हैं।" कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, "हमारे यूजर्स की रिपोर्ट के अलावा, हम ऑनलाइन हानिकारक कंटेंट से लड़ने में भारी निवेश करते हैं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं और इसे अपने प्लेटफॉर्म से हटाते हैं।"

551,800 खातों को हटा दिया

कंपनी ने कहा कि अपनी स्वचालित पहचान प्रक्रियाओं के तहत उसने देश में 551,800 खातों को हटा दिया। गूगल ने कहा, "हम ऑनलाइन हानिकारक कंटेंट से लड़ने में भारी निवेश कर रहे हैं और अपने प्लेटफॉर्म से इसका पता लगाने और हटाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। इसमें बाल यौन शोषण सामग्री और हिंसक चरमपंथी सामग्री जैसी हानिकारक कंटेंट के प्रसार को रोकने के लिए हमारे कुछ उत्पादों के लिए स्वचालित पहचान प्रक्रियाओं का उपयोग करना शामिल है।"

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement