1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Google के इस फीचर के लिए अब नहीं होगी Internet की जरूरत, इस साल के अंत तक होगा लॉन्च

Google के इस फीचर के लिए अब नहीं होगी Internet की जरूरत, इस साल के अंत तक होगा लॉन्च

Google Maps जल्द अपने यूजर्स के लिए खूशखबरी देने जा रहा है। अब आप बिना एक्टिव इंटरनेट (Internet) के मैप (Map) का इस्तेमाल कर सकेंगे। 2022 के अंत तक इस फीचर की शुरुआत हो जाएगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 11, 2022 13:26 IST
Google के इस फीचर के लिए...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Google के इस फीचर के लिए नहीं होगी Internet की जरूरत

Highlights

  • अब बिना एक्टिव इंटरनेट के कर सकेंगे मैप का इस्तेमाल
  • जल्द लॉन्च करेगा Wear OS
  • भारत में लॉन्च हो चुका है स्ट्रीट व्यू फीचर

Google Maps जल्द अपने यूजर्स के लिए खूशखबरी देने जा रहा है। अब आप बिना एक्टिव इंटरनेट (Internet) के मैप (Map) का इस्तेमाल कर सकेंगे। 2022 के अंत तक इस फीचर की शुरुआत हो जाएगी। एक अमेरिकन टेक एक्सपर्ट (Tech Expert) ने इसकी जानकारी दी। Samsung के एक इवेंट में उन्होनें कहा कि गुगल जल्द Wear Os को लॉन्च करने जा रहा है, जिसमें ऑफलाइन मैप एक्सेस करने की सुविधा दी जाएगी।

क्या है Wear OS?

Wear OS एक खास प्रकार का Operating System है जो स्मार्टवॉच और दूसरे wearables के लिए बनाए गए हैं। अभी इसपर काम चल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह बिना एक्टिव इंटरनेट के मैप्स संचालित करने का ऑप्शन देगा। इसमें गुगल प्लेस्टोर को एक्सेस करने और ऐप्स डाउनलोड करने की क्षमता होती है। यह Bluetooth, Wifi, 3G और 4G को सपोर्ट करता है। 

जून में, Vodafone और Google की Android टीम ने WearOS पर बैटरी बैकअप को अनुकूलित करने पर काम करना शुरू किया। वोडाफोन के नेटवर्क आर्किटेक्चर के निदेशक सैंटियागो टेनोरियो ने कहा कि मोबाइल ऑपरेटर ने एक एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) विकसित किया है जो Google एंड्रॉइड के वेयर ओएस जैसे ऐप्स और ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से कॉन्फ़िगर करने में सक्षम बनाता है कि वे अपने नेटवर्क के साथ कैसे काम करते हैं।

भारत में लॉन्च हो चुका है स्ट्रीट व्यू फीचर

Google Maps भारत में स्ट्रीट व्यू फीचर लॉन्च कर चुका है। इस फीचर के शुरू हो जाने से अब हम घर बैठे किसी खास स्ट्रीट के लैंडमार्क के बारे में पता लगाने में सक्षम हैं। अब ट्रैफिक पुलिस के साथ साझेदारी कर वाहन की गति सीमा, सड़क के बंद होने और जाम की जानकारी के साथ ही ट्रैफिक लाइट के बेहतर इस्तेमाल में भी मदद मिलेगी। Google ने अपने स्ट्रीट व्यू फीचर को टेक महिंद्रा के साथ साझेदारी में डेवलप किया है।

इस तरह कर पाएंगे यूजर्स इस्तेमाल

इस फीचर को एक्सेस करना काफी आसान है। किसी को बस गूगल मैप्स ऐप खोलना होगा। इसके बाद किसी भी शहर में एक सड़क पर ज़ूम इन करना होगा और उस क्षेत्र को क्लिक करना होगा जिसे वह यूजर देखना चाहता है। इसमें कोई स्ट्रीट, रेस्टोरेंट या सड़क को देखा जा सकता है। यह फीचर यात्रा करने वाले को सटीक तरीके से नेविगेट करने और एक्सप्लोर करने में मदद करेगा।

Latest Business News

Write a comment