Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टमाटर का दाम सुन कैचअप से नहीं चलाना पड़ेगा काम, सरकार 70 रुपये के रेट पर बेचने की कर रही तैयारी

टमाटर का दाम सुन कैचअप से नहीं चलाना पड़ेगा काम, सरकार 70 रुपये के रेट पर बेचने की कर रही तैयारी

Tomato Rate Today: अब महंगे टमाटर खरीदने के दिन खत्म होने जा रहे हैं। केंद्र सरकार 70 रुपये के रेट पर बेचने की तैयारी कर रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 10, 2023 17:43 IST
Tomato Rate Today- India TV Paisa
Photo:FILE Tomato Rate Today

Tomato Price Today: टमाटर की बढ़ती कीमतों को कम करने की कोशिश सरकार की जल्द रंग लाने वाली है। कीमतों पर कंट्रोल पाने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अगर केंद्र सरकार की प्लानिंग सही रही तो टमाटर 70 रुपये प्रति किलो की रेट से आम ग्राहकों को उपलब्ध हो सकेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि हफ्ते के अंत तक दिल्ली-एनसीआर में टमाटर के दाम 70 रुपये किलो तक पहुंच जाएंगे। यह नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ( NCCF) की मदद से संभव हो सकेगा। दिल्ली-एनसीआर में रियायती दरों पर टमाटर बेचेने की जिम्मेदारी इसे ही दिया गया है। 

इन तीन राज्यों में यह संस्था कर रही काम

सहकारी संस्था एनसीसीएफ ने बताया कि उसने दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पिछले 15 दिनों में रियायती दरों पर 560 टन टमाटर बेचा है। प्रमुख टमाटर उत्पादक राज्यों में भारी बारिश होने के कारण खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत अभी भी कम नहीं हुई है। इस वजह से एनसीसीएफ ने टमाटर की रियायती दरों पर बिक्री जारी रखी है। भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) ने 14 जुलाई को 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू की थी, जिसे बाद में घटाकर 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक कर दिया गया। महासंघ पिछले एक सप्ताह से तीनों राज्यों में 70 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से टमाटर बेच रहा है। 

भारी बारिश के मंडियों में सप्लाई कम हुई 

दिल्ली की बात करें तो दिल्ली के आजादपुर सब्जी मंडी के थोक विक्रेता संजय भगत का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन और भारी बारिश के कारण सब्जियों के परिवहन में काफी कठिनाई हो रही है। उत्पादकों से सब्जियों को लाने में सामान्य से छह-आठ घंटे अधिक लग रहे हैं। ऐसी स्थिति में टमाटर की कीमत लगभग 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती है। टमाटर और अन्य सब्जियां जो हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से आती हैं, उनकी गुणवत्ता में गिरावट आई है। हिमाचल प्रदेश में जुलाई में भारी बारिश होने से फसलों को नुकसान हुआ है। इस बीच, मदर डेयरी अपने 'सफल स्टोर' के जरिये टमाटर की बिक्री 259 रुपये प्रति किलो पर कर रही है।

ये भी पढ़ें: एक्शन मोड में आया SEBI, इन कंपनियों को महज तीन दिन के अंदर करने होंगे ये कार्य

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement