Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ग्रेट निकोबार आइलैंड को बिजनेस हब बनाने की तैयारी में सरकार, 41,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की तैयारी

ग्रेट निकोबार आइलैंड को बिजनेस हब बनाने की तैयारी में सरकार, 41,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की तैयारी

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में इस प्रस्तावित बंदरगाह में प्रतिवर्ष 1.6 करोड़ बंदरगाहों को संभालने की क्षमता होगी। इसका पहला चरण 18,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 2028 तक शुरू हो जाएगा और इसमें 40 लाख पोतों को संभालने की क्षमता होगी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 27, 2023 16:29 IST
Nicobar Island- India TV Paisa
Photo:FILE Nicobar Island

पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने बंगाल की खाड़ी में ग्रेट निकोबार आइलैंड पर 41,000 करोड़ रुपये की अंतरराष्ट्रीय ट्रांसशिपमेंट बंदरगाह परियोजना के लिए अभिरुचि पत्र आमंत्रित किए हैं। मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि यह परियोजना 41,000 करोड़ रुपये (पांच अरब डॉलर) के निवेश से पूरी होने की उम्मीद है जिसमें सरकार के साथ-साथ पीपीपी के तहत रियायत पाने वालों का निवेश भी शामिल होगा। अभिरुचि पत्र 28 जनवरी को जारी किया जाएगा।

अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में इस प्रस्तावित बंदरगाह में प्रतिवर्ष 1.6 करोड़ बंदरगाहों को संभालने की क्षमता होगी। इसका पहला चरण 18,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 2028 तक शुरू हो जाएगा और इसमें 40 लाख पोतों को संभालने की क्षमता होगी। पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, ‘‘यह परियोजना भारत को आत्मविश्वास से भरा एक आत्मनिर्भर देश बनाने में अहम भूमिका निभाएगी और देश के आर्थिक विकास में भी मददगार होगी।’’

ट्रांसशिपमेंट (एक पोत से माल उतारना और दूसरे में लदान करना) बंदरगाह के नजदीक जिन अन्य परियोजनाओं की योजना है उनमें हवाई अड्डा, टाउनशिप और बिजली संयंत्र शामिल हैं। प्रस्तावित परियोजना अंतरराष्ट्रीय व्यापार मार्ग पर स्थित है और सिंगापुर, क्लांग तथा कोलंबो जैसे अन्य ट्रांसशिपमेंट टर्मिनल इसके करीब हैं। संकल्पना के अनुसार इस परियोजना का विकास चार चरणों में किया जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement