Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Byjus और Unacademy जैसी कंपनियों के झूठे विज्ञापनों पर सरकार सख्त, ई-कॉमर्स के फर्जी रिव्यूज पर भी लगेगी लगाम

Byjus और Unacademy जैसी कंपनियों के झूठे विज्ञापनों पर सरकार सख्त, ई-कॉमर्स के फर्जी रिव्यूज पर भी लगेगी लगाम

उपभोक्ता मंत्रालय ने एजुटेक कंपनियों के खिलाफ स्कूलों पर अधिक पढ़ाई का बोझ की शिकायतों और भ्रामक विज्ञापनों को रोकने को लेकर बायजू और अनएकेडमी जैसे प्लेटफॉर्म के साथ एक बैठक बुलाई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 10, 2022 19:07 IST
Edutech Startups - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Edutech Startups 

उपभोक्ता मंत्रालय ने एजुटेक कंपनियों के खिलाफ स्कूलों पर अधिक पढ़ाई का बोझ की शिकायतों को लेकर बायजू और अनएकेडमी जैसे प्लेटफॉर्म के साथ एक बैठक बुलाई है। इससे पहले मंत्रालय ने रेस्तरां उद्योग और परिवहन यात्रा संबंधी सेवाएं देने वाली कंपनियों को फटकार लगाई थी। भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए सरकार के नए गाइडलाइंस पर उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने सवाल करते हुए कहा कि क्या एजुटेक कंपनियां अपने विज्ञापनों को लेकर खासकर बायजू के नए विज्ञापन ‘दो शिक्षक के लाभ’ के खिलाफ कार्रवाई कर रही है? इन सभी मुद्दों को लेकर उन्होंने अगले हफ्ते एजुटेक कंपनियों के साथ मीटिंग बुलाई है।

फर्जी रिव्यूज को रोकने के लिए बनाए जाएंगे गाइडलाइंस

वहीं, ई-कॉमर्स कंपनियों पर नकली और फर्जी समीक्षाओं (रिव्यू) को रोकने के लिए की गई कार्रवाई पर सचिव ने कहा कि नकली समीक्षाओं को रोकने के लिए दिशानिर्देश तैयार करने को लेकर एक समिति का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘‘इस समिति में इंटरनेट पर अपना सामान बेचने वाले अमेजन, रिलायंस, उपभोक्ता संगठन और विधि कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। अगले 60 दिनों के भीतर नकली समीक्षाओं को रोकने के लिए नए गाइडलाइंस जारी करने की उम्मीद है।

भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए सरकार ने जारी किए नए गाइडलाइंस

सरकार ने शुक्रवार को भ्रामक विज्ञापनों को रोकने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए है। इसमें बच्चों को टारगेट करने और कस्टमर्स को लुभाने के लिए मुफ्त दावे करने वाले विज्ञापन शामिल हैं। गाइडलाइंस में यह निर्देश दिया गया है कि विज्ञापन जारी करने से पहले उचित सावधानी बरती जानी चाहिए। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने अधिसूचित नए दिशानिर्देशों में ‘सरोगेट’ विज्ञापनों पर भी रोक लगाई गई है और विज्ञापन दिखाते समय किसी उद्घोषणा में अधिक पारदर्शिता लाने की बात कही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement