Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. HDFC बैंक ने जारी किया जून तिमाही का प्रॉफिट रिपोर्ट, शेयर पर दिख रहा असर

HDFC बैंक ने जारी किया जून तिमाही का प्रॉफिट रिपोर्ट, शेयर पर दिख रहा असर

HDFC Bank Quarter Report: HDFC के मर्जर के बाद यह पहला क्वार्टर रिपोर्ट है, जिसमें कंपनी ने शानदार प्रॉफिट बनाया है। आइए डिटेल पढ़ते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 17, 2023 14:16 IST
HDFC Bank- India TV Paisa
Photo:FILE HDFC Bank

HDFC Bank: हाल ही में HDFC बैंक में HDFC लिमिटेड का मर्जर हुआ था। मर्जर के बाद कंपनी ने पहली बार दोनों कंपनियों का तिमाही रिपोर्ट जारी किया है। एचडीएफसी बैंक का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली अप्रैल-जून तिमाही में 29.13 प्रतिशत बढ़कर 12,370.38 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। एचडीएफसी बैंक ने हाल अपनी आवास वित्त क्षेत्र की मूल कंपनी एचडीएफसी का खुद में विलय किया है। इससे पिछले वित्त वर्ष यानी 2022-23 की पहली तिमाही में बैंक ने 9,579.11 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। पिछली जनवरी-मार्च की तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 12,594.47 करोड़ रुपये रहा था। कंपनी के रिपोर्ट जारी करते ही इसके शेयर में तेजी आ गई है। HDFC बैंक के शेयर 26 अंक मजबूत होकर 1,670 पर कारोबार कर रहे हैं। यह अपडेट खबर लिखे जाने तक की है। 

इनकम में भी हुई बढ़ोतरी

बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में उसकी कुल आय बढ़कर 61,021 करोड़ रुपये पर पहुंच गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 44,202 करोड़ रुपये रही थी। तिमाही के दौरान बैंक का परिचालन खर्च बढ़कर 15,177 करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में11,355 करोड़ रुपये था। समीक्षाधीन तिमाही यानी 30 जून, 2023 तक बैंक की सकल गैर-निष्पादित आस्तियां (एनपीए) 1.17 प्रतिशत रहीं। मार्च तिमाही के अंत में यह 1.12 प्रतिशत और एक साल पहले की समान तिमाही में 1.28 प्रतिशत थीं। 

हुआ था सबसे बड़ा सौदा 

यह विलय देश के कंपनी जगत का सबसे बड़ा सौदा है। इसका आकार 40 अरब डॉलर का है। एचडीएफसी बैंक ने चार अप्रैल, 2022 को देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी का खुद में विलय करने पर सहमति जतायी थी। इस विलय के बाद देश की एक बड़ी वित्तीय सेवा कंपनी सृजित होगी, जिसकी कुल परिसंपत्ति 18 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक होगी। नवगठित कंपनी का बीएसई के सूचकांक में भारांश रिलायंस इंडस्ट्रीज से भी अधिक हो जाएगा। फिलहाल रिलायंस का भारांश 10.4 प्रतिशत है लेकिन विलय के बाद एचडीएफसी बैंक का भारांश 14 प्रतिशत के करीब हो जाएगा। इस सौदे के तहत एचडीएफसी के प्रत्येक शेयरधारक को 25 शेयरों के बदले एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: Mutual Funds: लार्ज नहीं स्मॉल कैप फंड में निवेशक डाल रहे तगड़ा पैसा, जून तिमाही के आंकड़े उड़ा देंगे होश

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement