Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Abu Dhabi hindu temple : कितने में बना है अबू धाबी का हिंदू मंदिर? कीमत जान चौंक जाएंगे आप

Abu Dhabi hindu temple : कितने में बना है अबू धाबी का हिंदू मंदिर? कीमत जान चौंक जाएंगे आप

Hindu Temple in Abhu Dhabi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अबू धाबी में बने विशाल हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे। इस हिंदू मंदिर को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 12, 2024 22:38 IST
अबू धाबी का हिंदू...- India TV Paisa
Photo:FILE अबू धाबी का हिंदू मंदिर

Hindu Temple in Abhu Dhabi : आप काफी दिनों से सुन रहे होंगे कि संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में एक विशाल हिंदू मंदिर बन रहा है। इस मंदिर का नाम बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) हिंदू मंदिर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) बुधवार को इस मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं। यह विशाल हिंदू मंदिर करीब 27 एकड़ जमीन पर बना है। दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के पास यह मंदिर बना है। साल 2019 से इस मंदिर का काम चल रहा है। संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने इस मंदिर के लिए जमीन दान की थी।

कितने रुपये में बना है यह हिंदू मंदिर? 

अबू धाबी के इस हिंदू मंदिर को बनाने में करीब 700 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। यह बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा मंदिर है। संयुक्त अरब अमीरात में 3 और हिंदू मंदिर हैं, जो दुबई में हैं। इस भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण साल 2019 में शुरू हुआ था। मंदिर का काम साल 2022 में पूरा होने वाला था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते निर्माण में देरी हुई।

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी मंगलवार से सुंयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। पीएम इस दौरान 14 फरवरी को इस मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यह मंदिर मिडिल ईस्ट का सबसे बड़ा मंदिर होगा। इस मंदिर में पत्थर पर काफी अच्छी वास्तुकला देखने को मिलती है। इस मंदिर का निर्माण भारतीय कारीगरों ने किया है। ये कारीगर पारंपरिक हिंदू मंदिर वास्तुकला में एक्सपर्ट हैं।

2017 में रखी गई थी आधारशिला

अबु धाबी के इस मंदिर में संगमरमर और बलुआ पत्थर का इस्तेमाल हुआ है और हाथ से नक्काशी की गई है। बता दें कि साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी की संयुक्त अरब अमीरात यात्रा के दौरान अबू धाबी ने दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर मंदिर परियोजना के लिए 17 एकड़ से ज्‍यादा जमीन आवंटित की थी। इस मंदिर में देश के प्रत्येक अमीरात का प्रतिनिधित्व करने वाली सात मीनारें भी हैं। मंदिर की आधारशिला 2017 में पीएम मोदी ने ही  थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement