1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. How To Check Unfit Note: कहीं 'अनफिट' तो नहीं आपकी जेब में रखे 100, 200 या 500 के नोट, RBI ने बताई पहचान!

How To Check Unfit Note: कहीं 'अनफिट' तो नहीं आपकी जेब में रखे 100, 200 या 500 के नोट, RBI ने बताई पहचान!

कई बार लोगों के रुपये को सहेजने के गलत तरीके के चलते नोट खराब हो जाता है, जिसे नोट का अनफिट होना कहते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 03, 2022 11:27 IST
Unfit Currency Notes- India TV Hindi News
Photo:FILE

Unfit Currency Notes

Highlights

  • नोट बहुत ही गंदा हो गया हो या प्रिंट खराब हो गई हो तो नोट अनफिट होगा
  • नोट अनफिट होगा अगर फटे नोट को किसी टेप या गोंद से जोड़ा गया हो
  • RBI ने अनफिट नोटों की पहचान के लिए बैंकों को नए दिशानिर्देश जारी किए हैं

How To Check Unfit Note: 'दुनिया पैसों से चलती है', यह कहावत आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन आपने ये कहावत भी सुनी ही होगी कि 'खोटे सिक्के चला नहीं करते'। जी हां यदि आपकी जेब में रखी करेंसी ही खराब हो तो आपकी जेब क्यों न गड्डियों से भरी हो, लेकिन यदि यह करेंसी अनफिट है तो यह कागज की रद्दी के ही समान है। 

लोगों को करेंसी को लेकर जागरुक बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिस्‍टम में चल रहे अनफिट नोटों की पहचान के लिए बैंकों को नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। रिजर्व बैंक ने अपने दिशानिर्देश में कहा है कि सभी बैंकों को अपनी नोट छंटाई मशीनों की हर तीन महीनों में पड़ताल करनी चाहिए। और अनफिट नोटों को प्रचलन से बाहर करने में सहयोग करना चाहिए। 

क्या होती है अनफिट करेंसी 

आरबीआई की भाषा में करेंसी नोट को छापते समय कुछ मानकों का ख्याल रखा जाता है। लेकिन कई वर्षों तक प्रयोग में आने और लाखों हाथों से गुजरने के बाद उसकी गुणवत्ता में कमी आ जाती है। कई बार लोगों के रुपये को सहेजने के गलत तरीके के चलते नोट खराब हो जाता है, जिसे नोट का अनफिट होना कहते हैं। अक्सर लोग ऐसे नोट को लेना बंद कर देते हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक इन नोटों को बैंकों के जरिए वापस लेकर नष्ट कर देता है। 

Unfit Note

Image Source : INDIATV
Unfit Note

अनफिट नोट के क्‍या हैं मानक

आरबीआई ने बताया कि नोट छंटाई मशीनों को अनफिट नोटों की पहचान के लिए तैयार किया जाता है। लिहाजा बैंकों को इन मशीनों की प्रॉपर देखभाल करनी चाहिए। एक अनफिट नोट वह नोट होता है जो रिसाइकलिंग के लिए सही न पाया गया हो। उसकी फिजिकल कंडीशन बेहद खराब हो अथवा आरबीआई ने उस सीरीज के नोट को सिस्‍टम से बाहर कर दिया हो।

रिजर्व बैंक ने बताई अनफिट नोट की पहचान

आरबीआई के अनुसार 10 तरीकों से कोई भी अनफिट नोटों की पहचान कर सकता है। रिजर्व बैंक ने छंटाई मशीनों के जरिए अनफिट नोटों को पहचानने के लिए निर्देश दिए हैं। सर्कुलर में आरबीआई ने बताया है कि एक फिट नोट वह नोट होता है जो असली होने के साथ साफ सुथरा हो, जिसका रिसाइकिल किया जा सके।

Unfit Currency Notes

Image Source : FILE
Unfit Currency Notes

जेब में हो अनफिट नोट तो क्या करें

यदि आपके पास कोई अनफिट नोट आ गया है और कोई अन्य व्यक्ति इसे लेने में आनाकानी कर रहा है तो आपक बैंक के पास जाकर अपना करेंसी नोट बदलवा सकते हैं। बैंक ऐसे नोट वापस लेने से इन्कार नहीं कर सकता है। 

अनफिट नोटों की पहचान के 10 तरीके 

  1. नोट का मैला होना : एक करेंसी नोट प्रचलन में आने के बाद कई हजारों से लेकर लाखों लोगों के हाथों से गुजरता है। इस दौरान नोट मैला हो जाता है। कई बार लोग नोट को गलत तरीके से रखते हैं, ऐसे में तुड़े मुड़े नोटों की प्रिंट खराब हो जाती है। ऐसे नोटों को अनफिट घोषित किया जाता है। 
  2. कागज हल्का पड़ जाए: नोट के लगातार इस्‍तेमाल से उसका कागज मुलायम पड़ जाता है। अक्सर बारिश के मौसम में नोट ढ़ीला पड़ जाता है, इसकी वजह से इस पर उभरे मार्क ठीक से पहचान में नहीं आते हैं। ऐसे नोट को अनफिट कहा जाता है। 
  3. नोट का डॉग ईयर्स: नोट पर बने डॉग ईयर्स का एरिया अगर 100 वर्ग मिलीमीटर से ज्‍यादा है और इसका छोटा सिरा 5 मिलीमीटर से अधिक है तो ऐसे नोट को अनफिट करार दिया जाएगा।
  4. फटे किनारे: रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि अगर नोट किनारे से लेकर बीच तक फटा है तो भी इसे अनफिट माना जाएगा।
  5. नोट में छेद : नोट में 8 वर्ग मिलीमीटर से ज्‍यादा का छेद है तो भी इसे अनफिट करार दिया जाएगा।
  6. नोट पर दाग: नोट पर यदि कोई बड़ा दाग-धब्‍बा या स्‍याही लग जाए तो भी यह नोट अनफिट हो जाएगा और चलन से बाहर होगा।
  7. ग्राफिक में बदलाव : अगर नोट की ग्र‍ाफिक्‍स में किसी तरह का बदलाव है। जैसे अंक या आकृति छोटे-बड़े हो गए हैं तो ऐसे नोट अनफिट माना जाएगा। 
  8. तुड़ा मुड़ा नोट : कुछ लोग नोट को इस्तेमाल करते वक्त बहुत ही तोड़ मरोड़ देते हैं। इससे इसकी लंबाई वास्‍तविक नोट से कम हो जाती है तो ऐसे नोट को भी अनफिट होंगे। 
  9. रंग उड़ना : लगातार इस्‍तेमाल की वजह से कई बार नोट का असली रंग धूमिल हो जाता है और कुछ जगह इसकी सतह से रंग गायब या बेहद हल्‍का हो जाता है तो ऐसे नोट भी अनफिट माने जाएंगे।
  10. टेप या ग्लू का इस्तेमाल: कुछ लोग फेट नोट को टेप या ग्‍लू से चिपका देते हैं। ऐसे नेट भी अनफिट होंगे और प्रचलन से बाहर हो जाएंगे। 

Latest Business News

Write a comment