Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत बेच रहा और दुनिया खरीद रही, Phone का निर्यात बढ़कर हुआ इतना अरब डॉलर

भारत बेच रहा और दुनिया खरीद रही, Phone का निर्यात बढ़कर हुआ इतना अरब डॉलर

India Mobile Export: भारत का मोबाइल फोन एक्सपोर्ट दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया में इंडिया में बनाए गए फोन की डिमांड पिछले कुछ सालों में रिकॉर्ड ग्रोथ से बढ़ी है। आइए जानते हैं कि आंकड़ा क्या कहता है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 13, 2023 8:03 IST
Mobile Export News- India TV Paisa
Photo:FILE भारत से मोबाइल फोन का निर्यात (Export) 11.12 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है।

Mobile Export News: भारत से मोबाइल फोन का निर्यात (Export) 11.12 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि देश मोबाइल उपकरण के क्षेत्र में वैश्विक नेता बनने की ओर अग्रसर है। उद्योग संगठन इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईओ) के आंकड़ों और सूत्रों के आकलन के अनुसार, कुल निर्यात में आधी हिस्सेदारी आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल की है। वैष्णव ने कहा कि स्मार्टफोन का निर्यात दोगुना होकर 11 अरब डॉलर से अधिक हो गया है और इसके साथ भारत दुनिया के मोबाइल उपकरण बाजार में नेतृत्व करने और भारत के इलेक्ट्रॉनिक निर्यात में बड़ी भूमिका निभाने की दिशा में बढ़ रहा है। यह प्रधानमंत्री मोदीजी के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम की बड़ी सफलता है। आईसीईओ ने कहा कि भारत से मोबाइल फोन निर्यात वित्त वर्ष 2021-22 में 45,000 करोड़ रुपये से वित्त वर्ष 2022-23 में दोगुना 90,000 करोड़ रुपये (लगभग 11.12 अरब डॉलर) को पार कर गया है। 

मोबाइल फोन निर्यात में 100 प्रतिशत की वृद्धि

संगठन के चेयरमैन पंकज महेंद्रू ने कहा कि कोई भी अर्थव्यवस्था या क्षेत्र बड़ी मात्रा में निर्यात के बिना जीवंत वैश्विक अर्थव्यवस्था या क्षेत्र नहीं बन सकता। मोबाइल फोन निर्यात यात्रा जारी है। मोबाइल फोन निर्यात में 100 प्रतिशत की वृद्धि के साथ वित्त वर्ष 2022-23 में आंकड़ा 90,000 करोड़ रुपये को पार कर चुका है। इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात भी 58 प्रतिशत बढ़कर 1,85,000 करोड़ रुपये हो गया है। यह अत्यंत संतोष की बात है कि हमने वर्ष के लिए 75,000 करोड़ रुपये के लक्षित आंकड़े को पार कर लिया है। सरकार ने देश से 10 अरब डॉलर के मोबाइल फोन के निर्यात का लक्ष्य तय किया है। औद्योगिक सूत्रों के अनुसार, अनुमान है कि एप्पल की 5.5 अरब डॉलर (लगभग 45,000 करोड़ रुपये) के ‘मेड इन इंडिया’ आईफोन के निर्यात के साथ कुल निर्यात में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 

मिल रहे रोजगार के नए मौके

सूत्रों ने अनुमान लगाया कि सैमसंग फोन की 36,000 करोड़ रुपये के फोन के निर्यात के साथ लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कुल निर्यात में अन्य कंपनियों के मोबाइल फोन की हिस्सेदारी लगभग 1.1 अरब डॉलर रही। बता दें कि जब किसी देश में बने प्रोडक्ट की डिमांड दुनिया के दूसरे बाजार में बढ़ती है तो यह उस देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छे संकेत माने जाते हैं। भारत के लिए यह अच्छी खबर है। इससे आम जनता को भी रोजगार के नए मौके मिल रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement