1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत के 5G लॉन्च करने से पहले इंटरनेशनल मार्केट में Smartphone की घटी मांग, Samsung ने दर्ज की 19 फीसदी गिरावट

भारत के 5G लॉन्च करने से पहले इंटरनेशनल मार्केट में Smartphone की घटी मांग, Samsung ने दर्ज की 19 फीसदी गिरावट

5G Smartphone: भारत 5G युग की शुरुआत करने की योजना बना रहा है वहीं दक्षिण पूर्व एशिया में 5G उपकरणों की मांग में कमी देखी जा रही है। भारत जल्द देश में 5G सेवा बहाल कर देगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 15, 2022 16:26 IST
इंटरनेशनल मार्केट में...- India TV Hindi News
Photo:FILE इंटरनेशनल मार्केट में 5G Smartphone की घटी मांग

Highlights

  • भारत जल्द देश में 5G सेवा बहाल कर देगा।
  • दक्षिण पूर्व एशिया में 5G उपकरणों की मांग में कमी देखी जा रही है।
  • इंडोनेशिया बना सबसे बड़ा बाजार

5G Smartphone: भारत 5G युग की शुरुआत करने की योजना बना रहा है वहीं दक्षिण पूर्व एशिया में 5G उपकरणों की मांग में कमी देखी जा रही है। भारत जल्द देश में 5G सेवा बहाल कर देगा। भारत के बाजार में 5G स्मार्टफोन (Smartphone) की बिक्री भी बढ़ रही है। जब कुछ देश महंगाई के चलते कम मांग का सामना कर रहे हैं।

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सोमवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कैनालिस की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों के विकास में 5जी की तैनाती बहुत ही कम रही है, जिससे 5जी के लिए प्रचार कम हो गया है और मांग स्मार्टफोन के अधिक व्यावहारिक पहलुओं जैसे बैटरी लाइफ, स्टोरेज, प्रोसेसर स्पीड और कैमरा गुणवत्ता में स्थानांतरित हो गई है।

शोध विश्लेषक चीव ले जुआन ने कहा, "5जी उपकरणों की मांग ठप हो गई है। 5जी उपकरणों ने दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की कुल शिपमेंट में 18 प्रतिशत की गिरावट दर्ज किया गया है।" बढ़ती महंगाई के परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को 5जी जैसे कम व्यावहारिक गुणों पर लंबे समय तक चलने वाले उपकरणों की तलाश है।

मार्केट को पकड़ना बड़ी चुनौती

5जी का व्यावहारिक उपयोग अभी तक देखा जाना बाकी है और कम-मध्य उपकरणों के लिए विशेष रूप से अनावश्यक है, जब दिन-प्रतिदिन के उपयोग में 4जी की स्पीड पर्याप्त होती है। जुआन ने कहा, "लाभप्रदता को बढ़ाते हुए डिवाइस की सामर्थ्य बनाए रखना विक्रेताओं के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।"

दूसरी तिमाही में, दक्षिण पूर्व एशियाई स्मार्टफोन शिपमेंट 2.45 करोड़ यूनिट तक पहुंच गया, जो पिछली तिमाही से 7 प्रतिशत कम है। सैमसंग ने अपनी ए सीरीज की अनुमानित मांग से कम होने के कारण पहली तिमाही से 19 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। हालांकि वो अब भी सबसे ज्यादा मांग वाले स्मार्टफोन कंपनी की लिस्ट में शामिल है। 

इंडोनेशिया बना सबसे बड़ा बाजार

37 प्रतिशत हिस्सेदारी और 91 लाख शिपमेंट के साथ इंडोनेशिया सबसे बड़ा बाजार बना रहा, इसके बाद 4.4 करोड़ शिपमेंट के साथ फिलीपींस का स्थान रहा। थाईलैंड का स्मार्टफोन बाजार क्रमिक रूप से 14 प्रतिशत घटकर 40 लाख यूनिट रह गया और वियतनाम स्मार्टफोन बाजार तिमाही-दर-तिमाही 32 प्रतिशत घटकर 31 लाख शिपमेंट हो गया, जो वैश्विक अनिश्चितताओं और बढ़ती कमोडिटी की कीमतों से कमजोर उपभोक्ता मांग के परिणामस्वरूप हुआ। मलेशिया का स्मार्टफोन बाजार 6 फीसदी बढ़कर 24 लाख शिपमेंट हो गया है।

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022