Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ये हैं भारत की पांच Richest Business Woman, Bhopal की Kanika लिस्ट में सबसे युवा

ये हैं भारत की पांच Richest Business Woman, Nykaa की नायर ने सभी को चौंकाया, Bhopal की Kanika लिस्ट में सबसे युवा

Kotak Private Banking-Hurun सूची में 100 ऐसी महिलाओं को शामिल किया गया, जो भारत में जन्मी या पली-बढ़ी हैं और सक्रिय रूप से अपने व्यवसायों का प्रबंधन कर रही हैं। सूची में शामिल इन 100 महिलाओं की कुल संपत्ति 2021 में 53 प्रतिशत बढ़कर 4.16 लाख करोड़ रुपये हो गई है

India TV Business Desk Written By: India TV Business Desk
Updated on: December 17, 2022 9:20 IST
top-5 richest woman- India TV Paisa
Photo:KOTAK PRIVATE BANKING-HURUN top-5 richest woman

Highlights

  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा भारत की सबसे अमीर महिला
  • इन महिलाओं का भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में दो प्रतिशत योगदान
  • मेडिकल फील्ड से हैं सबसे अधिक अमीर महिलाएं

HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा(Roshni Nadar Malhotra) ​​भारत की सबसे अमीर महिला बनी हुई हैं। वर्ष 2021 में उनकी कुल संपत्ति 54 प्रतिशत बढ़कर 84,330 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। रोशनी नाडर मल्होत्रा(40) एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नाडर की बेटी हैं। यह लिस्ट 'कोटक प्राइवेट बैंकिंग-हुरुन(Kotak Private Banking-Hurun)' द्वारा जारी की गई है। 

सूची के अनुसार, निवेश बैंकिंग की नौकरी छोड़कर करीब एक दशक पहले कॉस्मेटिक ब्रांड 'नायका(Nykaa)' शुरू करने वाली फाल्गुनी नायर 57,520 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ दूसरे नंबर हैं। 59 वर्षीय नायर की संपत्ति में 2021 के दौरान 963 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं लिस्ट में तीसरे नंबर पर बायोकॉन(Biocon) की 69 वर्षीय किरण मजूमदार-शॉ हैं, जिनकी कुल संपत्ति 29,030 करोड़ रुपये है। जो पिछली साल की तुलना में 21 कम है। लिस्ट में चौथे स्थान पर 28,180 करोड़ रूपये की नेटवर्थ के साथ निलिमा मोटापर्ती हैं। ZOHO कंपनी के मालिक श्रीधर वेंबू की बहन राधा वेंबू को लिस्ट में पांचवा स्थान मिला है। 69 वर्षीय राधा वेंबू की कुल नेटवर्थ 26,260 करोड़ रुपये है। वह Zoho Mail में प्रोडक्ट मैनेजर हैं।

सूची में दिल्ली-एनसीआर की 25 महिलाएं

कोटक प्राइवेट बैंकिंग-हुरुन सूची में 100 ऐसी महिलाओं को शामिल किया गया, जो भारत में जन्मी या पली-बढ़ी हैं और सक्रिय रूप से अपने व्यवसायों का प्रबंधन कर रही हैं। सूची में शामिल इन 100 महिलाओं की कुल संपत्ति 2021 में 53 प्रतिशत बढ़कर 4.16 लाख करोड़ रुपये हो गई है, जो 2020 में 2.72 लाख करोड़ रुपये थी। ये महिलाएं भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में दो प्रतिशत का योगदान करती हैं। सूची में सबसे अधिक दिल्ली-एनसीआर की 25 महिलाएं हैं। इसके बाद मुंबई (21) और हैदराबाद से 12 महिलाएं हैं। 

मेडिकल फील्ड से हैं सबसे अधिक अमीर महिलाएं

उद्योगों की बात करें तो भारत में शीर्ष 100 सबसे धनवान महिलाओं में 12 दवा क्षेत्र से, 11 स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र से और नौ उपभोक्ता वस्तुओं के क्षेत्र से हैं। अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज की चार महिलाओं ने इस सूची में जगह बनाई है। भोपाल स्थित जेटसेटगो की कनिका टेकरीवाल (33 वर्ष) इस सूची में सबसे कम उम्र की महिला हैं। इस सूची में तीन पेशेवर प्रबंधक - पेप्सिको के साथ जुड़ी रहीं इंदिरा नूयी, एचडीएफसी की रेणु सूद कर्नाड और कोटक महिंद्रा बैंक की शांति एकंबरम भी शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement