1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Brexit की सजा: भारतीयों को UK जाने वाली इन एयरलाइंस में नहीं मिलेगी बोर्डिंग की इजाजत, शेंगेन वीजा हुआ जरूरी

Brexit की सजा: भारतीयों को UK जाने वाली इन एयरलाइंस में नहीं मिलेगी बोर्डिंग की इजाजत, शेंगेन वीजा हुआ जरूरी

दरअसल ब्रेक्जिट के बाद यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने के बाद ईयू ने यात्रियों के लिए कुछ बंदिश लगाई गई हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2022 14:29 IST
Airlines- India TV Paisa
Photo:FILE

Airlines

Highlights

  • भारतीय पैसेंजर्स को यूके जाने वाली कुछ फ्लाइट्स में प्रवेश से रोका जा रहा है
  • यूरोपियन यूनियन का शेंगेन ट्रांजिट वीजा होने के बाद ही फ्लाइट में बैठने दिया जा रहा है
  • EU से ब्रिटेन के अलग होने के बाद ईयू ने यात्रियों के लिए कुछ बंदिश लगाई गई हैं

कोरोना की भयावहता कम होेने के बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स अब सामान्य हो रही हैं। लेकिन यूके जाने वाले भारतीयों की मुश्किल फिलहाल खत्म नहीं होती दिख रही है। भारतीय पैसेंजर्स को यूके जाने वाली कुछ फ्लाइट्स में प्रवेश से रोका जा रहा है। उन्हें यूरोपियन यूनियन का शेंगेन ट्रांजिट वीजा होने के बाद ही फ्लाइट में बैठने दिया जा रहा है। 

दरअसल ब्रेक्जिट के बाद यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन के अलग होने के बाद ईयू ने यात्रियों के लिए कुछ बंदिश लगाई गई हैं। इसके तहत यूरोपीय देशों की वे फ्लाइट जो यूरोप के कुछ शहरों में हॉल्ट लेने के बाद ब्रिटेन जाती हैं, उसमें सफर करने के लिए यात्री के पास ट्रांजिट या नियमित शेंगेन वीजा होना अनिवार्य हो गया है। 

इन फ्लाइट्स के यात्रियों को परेशानी 

यदि आप ब्रिटिश एयरवेज या किसी अन्य एयरलाइंस की डायरेक्ट फ्लाइट से सफर कर रहे हैं तो आपको कोई तकलीफ नहीं होगी। लेकिन यदि आप यूरोपीय संघ (ईयू) की दिग्गज एयरलाइंस जैसे लुफ्थांसा, एयर फ्रांस और केएलएम से यूके का सफर कर रहे हैं और फ्रैंकफर्ट या म्यूनिख, पेरिस और एम्स्टर्डम में हॉल्ट लेते हैं तो आपको शेंगेन वीजा लेना अनिवार्य है। वाया साउदी अरब, यूएई या तुर्की फ्लाइट्स पर भी कोई बंदिश नहीं होगी। 

ट्रांजिट शेंगेन वीजा नहीं है? 

यदि आपके पास शेंगेन वीजा नहीं है तो आपको इन एयरलाइंस में बोर्डिंग से वंचित कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि EU ने यह कदम यूके को 'सज़ा' देने के लिए उठाया है। शीर्ष एयरलाइन अधिकारियों के अनुसार, यूरोपीय संघ ने कथित तौर पर गैर-यूरोपीय संघ के नागरिकों को अपनी एयरलाइनों द्वारा संचालित उड़ानों पर यूके जाने के लिए ट्रांजिट शेंगेन वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता के जरिये यूके को "दंडित" करना चाहता है। 

आपके पास हैं ये विकल्प 

यूरोपीय संघ का सदस्य नहीं होने के चलते स्विट्जरलैंड ने अपनी एयरलाइन स्विस के लिए इस नियम से छूट दी है। भारत से यूनाइटेड किंगडम के लिए वन-स्टॉप उड़ानों पर, यात्री बिना ट्रांजिट वीज़ा के खाड़ी और स्विट्जरलैंड होकर गुजर सकते हैं। एयर इंडिया, विस्तारा, ब्रिटिश एयरवेज और वर्जिन अटलांटिक की नॉनस्टॉप उड़ानें भी अन्य विकल्प हैं।

क्या है शेंगेन वीजा 

शेंगेन वीज़ा एक अल्पकालिक वीज़ा है जो उसके धारक को पूरे शेंगेन क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति देता है। यह 26 देशों या "शेंगेन राज्यों" को उनके बीच सीमा नियंत्रण के बिना कवर करता है। शेंगेन राज्यों में किसी में भी 180-दिन की अवधि ("शॉर्ट-स्टे वीज़ा") में 90 दिनों से अधिक के लिए नियोजित प्रवास कर सकता हैं। 

शेंगेन वीजा के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • निर्धारित करें कि आपको किस शेंगेन वीज़ा प्रकार की आवश्यकता है। भारत से यूरोप की यात्रा करने के आपके कारण के आधार पर शेंगेन वीज़ा के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं।
  • आप भारत में शेंगेन वीजा के लिए कहां आवेदन कर सकते हैं। इसका जवाब यह है कि आपको उस देश के दूतावास/वाणिज्य दूतावास/वीएसी से संपर्क करना होगा जिसमें आपको हॉल्ट करना है।
  • भारत में शेंगेन वीजा के लिए आप अपनी नियोजित यात्रा से तीन महीने पहले आवेदन कर सकते हैं, और आप जो नवीनतम आवेदन कर सकते हैं वह यूरोप की यात्रा करने से कम से कम 15 कार्य दिवस पहले है।

शेंगेन वीजा के लिए दस्तावेज 

  • भारत में वीजा आवेदन केंद्र में साक्षात्कार के लिए अपॉइंटमेंट लें। आप देश के आधार पर ऑनलाइन, फोन द्वारा या व्यक्तिगत रूप से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं
  • निर्धारित तिथि व समय पर इंटरव्यू में शामिल हों। ध्यान रखें कि साक्षात्कार आपके वीज़ा आवेदन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है
  • आपको वीजा शुल्क का भुगतान करना होगा। सभी शेंगेन देशों में वीज़ा शुल्क निश्चित है और बदलते रहते हैं
  • अपने वीजा के प्रोसेस होने की प्रतीक्षा करें। साक्षात्कार के बाद, आपको अपने आवेदन के 15 दिनों से अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी
Write a comment