Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Indigo और Virgin Atlantic ने किया कोडशेयर समझौता, जानिए आपको क्या होगा फायदा

Indigo और Virgin Atlantic ने किया कोडशेयर समझौता, जानिए आपको क्या होगा फायदा

कोडशेयरिंग के तहत कोई एयरलाइन यात्रियों को अपनी भागीदार विमानन कंपनी के टिकट बुक करने की सुविधा देती है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 31, 2022 20:00 IST
Indigo- India TV Paisa
Photo:FILE Indigo

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो और ब्रिटेन की विमानन कंपनी वर्जिन अटलांटिक ने अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए बुधवार को कोडशेयर समझौते की घोषणा की। 27 सितंबर को पहली कोडशेयर उड़ान संचालित होगी। इंडिगो के लिए यह सातवां कोडशेयर समझौता है, जो वर्तमान में 26 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए उड़ान सेवाएं देती है। इस समझौते के तहत वर्जिन अटलांटिक, इंडिगो की उड़ानों पर सवार होने वाले यात्रियों को टिकट बेच सकेगी। 

क्या है कोडशेयरिंग

कोडशेयरिंग के तहत कोई एयरलाइन यात्रियों को अपनी भागीदार विमानन कंपनी के टिकट बुक करने की सुविधा देती है। ऐसे में एयरलाइन उन गंतव्यों के लिए बिना रुकावट सेवा दे सकती है जहां उसकी उपस्थिति नहीं है। इंडिगो रोजाना लगभग 1,500 उड़ानें संचालित करती है और उनमें से 150 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं। वर्जिन अटलांटिक की फिलहाल लंदन के लिए तीन दैनिक उड़ानें हैं। इनमें से दो उड़ानें दिल्ली और एक मुंबई से है। 

क्या कहती है कंपनी 

इंडिगो के वैश्विक बिक्री प्रमुख विनय मल्होत्रा ​​ने कहा कि एयरलाइन के नेटवर्क के विस्तार के लिए कोडशेयर महत्वपूर्ण है। भारत में शुरुआती कोडशेयर गंतव्यों में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, अमृतसर, गोवा, दिल्ली और मुंबई शामिल हैं। 

इस बड़ी कंपनी एयरलाइंस कंपनी में सैलरी का गंभीर संकट

एविएशन कंपनी स्पाइसजेट में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। पहले विमानों में गड़बड़ी और अब वेतन संकट के साथ SpiceJet लगातार गलत कारणों के कारण चर्चा में है। ताजा खबर के अनुसार स्पाइसजेट कर्मचारियों ने लगातार दूसरे महीने कंपनी पर देरी से वेतन देने का आरोप लगाया है। वहीं, कंपनी का कहना है कि उसने वेतन का भुगतान ‘ग्रेड’ के हिसाब से करना शुरू कर दिया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement