Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. होटल कारोबार को अलग करेगी ITC, निवेशकों को रास नहीं आया कंपनी का फैसला, शेयर 4.30% लुढ़का

होटल कारोबार को अलग करेगी ITC, निवेशकों को रास नहीं आया कंपनी का फैसला, शेयर 4.30% लुढ़का

आईटीसी होटल्स की शुरुआत 1975 में हुई थी। कंपनी के पास 70 से अधिक स्थानों पर 120 होटल हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 24, 2023 17:31 IST
ITC Maurya New Delhi- India TV Paisa
Photo:ITC आईटीसी मौर्य नई दिल्ली

कई तरह के बिजनेस से जुड़े समूह आईटीसी ने सोमवार को कहा कि वह पूर्ण अनुषंगी इकाई आईटीसी होटल्स लि.का गठन कर अपने होटल कारोबार को अलग करेगी। कंपनी ने कहा कि होटल कारोबार के आगे बढ़ने के साथ यह तेजी से बढ़ते होटल क्षेत्र में अलग इकाई के रूप में अपने दम पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है। हालांकि, यह फैसला आईटीसी के लाखों शेयर होल्डर को रास नहीं आया। इस खबर आने के बाद आईटीसी के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली। आईटीसी का शेयर एनएसई पर 4.30% की बड़ी गिरावट के साथ 469.35 रुपये पर पहुंच गया।  

आईटीसी होटल्स लि.के गठन को मंजूरी 

आईटीसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, ‘‘आईटीसी लि.के निदेशक मंडल ने 24 जुलाई, 2023 को हुई बैठक में होटल कारोबार के लिये विभिन्न वैकल्पिक ढांचों का आकलन किया और उसपर चर्चा की। विचार-विमर्श के बाद, निदेशक मंडल ने होटल कारोबार को व्यवस्था योजना (कंपनी के कारोबार पुनर्गठन को लेकर कंपनी और शेयरधारकों या कर्जदाताओं के बीच समझौता) के तहत अलग करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी।’’ निदेशक मंडल ने पूर्ण अनुषंगी इकाई आईटीसी होटल्स लि.के गठन को भी मंजूरी दे दी। यह अनुषंगी इकाई समूह के होटल और संबंधित कारोबार का जिम्मा संभालेगी। 

60 प्रतिशत हिस्सेदारी शेयरधारकों के पास होगी 

आईटीसी ने कहा कि कंपनी के पास नई इकाई में लगभग 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और लगभग 60 प्रतिशत की बची हिस्सेदारी कंपनी के शेयरधारकों के पास होगी। यह कंपनी में उनकी हिस्सेदारी के अनुपात में होगी। व्यवस्था योजना को मंजूरी के लिये निदेशक मंडल की 14 अगस्त, 2023 को होने वाली बैठक में रखा जाएगा। आईटीसी लिमिटेड के चेयरमैन संजीव पुरी ने कहा, ‘‘होटल केंद्रित इकाई का गठन भारतीय होटल एवं संबंधित उद्योग में अवसरों का उपयोग करके विकास और मूल्य सृजन आगे बढ़ाने में मददगार होगा। प्रस्तावित पुनर्गठन में आईटीसी और नई इकाई दोनों को संस्थागत तालमेल से लाभ मिलता रहेगा।’’ कंपनी ने कहा, ‘‘अलग होने वाली नई इकाई से उपयुक्त निवेशकों और रणनीतिक भागीदारों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी।’’

आईटीसी होटल्स की शुरुआत 1975 में हुई थी

साथ ही प्रस्तावित पुनर्गठन होटल एवं संबंधित कारोबार में कंपनी के निरंतर हितों को सुनिश्चित करेगा। साथ ही वृद्धि को गति देने और निरंतर मूल्य सृजन की दिशा में नई इकाई को दीर्घकालिक स्थिरता और रणनीतिक समर्थन प्रदान करेगा। आईटीसी होटल्स की शुरुआत 1975 में हुई थी। कंपनी के पास 70 से अधिक स्थानों पर 120 होटल हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement