Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय हवाईअड्डों पर क्या आने वाली है पैसेंजर्स की बाढ़? सरकार करने जा रही है ये बड़ी तैयारी

भारतीय हवाईअड्डों पर क्या आने वाली है पैसेंजर्स की बाढ़? सरकार करने जा रही है ये बड़ी तैयारी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाईअड्डा संचालकों से कहा कि वे परेशानी मुक्त बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अपने क्षमता और स्थान की जरूरतों का गहन आंतरिक विश्लेषण करें।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 13, 2023 17:37 IST
Indian Airports- India TV Paisa
Photo:FILE Indian Airports

बढ़ते किरायों के बावजूद क्या भारतीय हवाई अड्डों पर यात्रियों की बाढ़ आने जा रही है। आप अपनी अगली हवाई यात्रा की तैयारी कर रहे हैं या नहीं, लेकिन सरकार ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। दिल्ली मुंबई जैसे देश के प्रमुख हवाईअड्डों पर भीड़भाड़ नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने शुक्रवार को हवाईअड्डा संचालकों से कहा कि वे परेशानी मुक्त बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अपने क्षमता और स्थान की जरूरतों का गहन आंतरिक विश्लेषण करें। 

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राष्ट्रीय राजधानी में हवाईअड्डे और एयरलाइन ऑपरेटरों के साथ बैठक के दौरान पीक यात्रा अवधि के दौरान हवाई अड्डों पर भीड़भाड़ से संबंधित मुद्दों और आवश्यक उपायों पर चर्चा की। सूत्रों ने कहा कि बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के कदमों, विशेष रूप से हवाईअड्डों पर पीक ऑवर ट्रैफिक से निपटने के साथ-साथ क्षमता विस्तार के कदमों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

हवाई अड्डे के संचालकों को अन्य कारकों के साथ-साथ यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि वे अपने थ्रूपुट और स्थान की आवश्यकताओं का गहन आंतरिक विश्लेषण करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी बिंदु पर कोई रुकावट न हो। "हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि अनुमानों को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे और प्रक्रियाओं के लिए एक रोडमैप पर विचार-विमर्श करने के लिए एयरलाइन और हवाई अड्डे के ऑपरेटरों के साथ मुलाकात की।

सिंधिया ने एक ट्वीट में कहा, "पूरे सरकार के दृष्टिकोण के साथ, हम भारत के प्रमुख मेट्रो हवाई अड्डों पर त्वरित और सुचारू प्रोसेसिंग की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध हैं।" सूत्रों ने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि पीक आवर्स के दौरान भी एयरलाइंस अपनी अधिकतम क्षमता से परिचालन कर सकें। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते नागरिक उड्डयन बाजारों में से एक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement