Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन को बिना बताए सीक्रेट विजिट पर पाकिस्तान पहुंचे जैक मा, क्या इस गुपचुप दौरे का नेपाल से है कनेक्शन?

पाकिस्तान की सीक्रेट विजिट पर जैक मा-चीन को भी भनक नहीं, क्या इस गुपचुप दौरे का नेपाल से है कनेक्शन?

पाकिस्तान के बोर्ड ऑफ इन्वेस्टमेंट के पूर्व अध्यक्ष मुहम्मद जफर हसन ने खुलासा करते हुए बताया कि जैक मा 29 जून को पाकिस्तान के लाहौर पहुंचे और 23 घंटे तक वहां रुके।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 03, 2023 11:49 IST
Jack Ma- India TV Paisa
Photo:FILE Jack Ma

चीनी सरकार के साथ पंगा लेकर बीते तीन साल से अज्ञातवास झेल रहे प्रसिद्ध कारोबारी जैक मा (Jack Ma) के पाकिस्तानी दौरे ने दुनिया भर के होश उड़ा दिए हैं। पाकिस्तान (Pakistan) ने खुद जैक मा के दौरे का खुलासा किया है। अलीबाबा (Alibaba Group) के संस्थापक जैक मा का यह दौरा इतना गुप्त था कि पाकिस्तान के दोस्त चीन को भी इस दौरे की कोई भनक नहीं थी। बताया जा रहा है कि जैक मा ने चीन को बिना बताए पिछले महीने 29 जून को पाकिस्तान की यात्रा की। वे करीब 23 घंटे पाकिस्तान में रहे। 

6 लोगों के दल में शामिल थे जैक मा

पाकिस्तान के बोर्ड ऑफ इन्वेस्टमेंट के पूर्व अध्यक्ष मुहम्मद जफर हसन ने खुलासा करते हुए बताया कि जैक मा 29 जून को पाकिस्तान के लाहौर पहुंचे और 23 घंटे तक वहां रुके। वह 6 अन्य लोगों के दल के साथ पाकिस्तान पहुंचे थे. कुल 7 में से 6 चीनी व 1 अमेरिकी नागरिक था। जफर के बयान के बाद चीनी दूतावास से जब इसकी जानकारी ली गई, तो वहां से चौकाने वाला खुलासा हुए। दरअसल उनके इस दौरे की जानकारी पाकिस्तान में चीनी दूतावास को भी नहीं थी। 

दौरे के कारणों पर खुलासा नहीं

चीनी सरकार की नीतियों का विरोध करने का दंड झेल रहे कारोबारी जैक मा बीते तीन साल से जापान, दक्षिण कोरिया के अलावा थाइलैंड में देखे गए थे। वहीं उनकी कंपनी एंट ग्रुप से भी उन्हें निकाल दिया गया है। ऐसे में अचानक उनका पाकिस्तान में दिखाई देना दुनिया भर के लिए अश्चर्य का विषय है। हालांकि अभी तक जैक मा की ओर से और न हीं पाकिस्तान की ओर से इस दौरे की वजह का खुलासा नहीं किया गया है। 

नेपाल भी गए थे जैक मा

जैक मा पाकिस्तान जाने से पहले पिछले दिनों नेपाल भी गए थे। वे वह पिछले सप्ताह मगंलवार को नेपाल में थे। वे यहां राजधानी काठमांडू में प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से मिले थे। यहां उन्होंने थमेल, भक्तपुर, दरबार स्क्वायर और कालीमाटी सब्जी बाजार जैसी जगहें घूमी। जानकारों का मानना है कि जैक मा के नेपाल में बिजनेस कनेक्शन हैं।

नेपाल में किया कंपनी का अधिग्रहण 

जैक मा ने नेपाल दौरे पर दराज नाम की एक कंपनी का अधिग्रहण किया है जो दक्षिण एशियाई देशों में कारोबार करती है। दराज का बिजनेस पाकिस्तान, श्रीलंका, म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका है। संभव है कि जैक मा इसी सिलसिलमें नेपाल और पाकिस्तान दोनों देशों के दौरे पर पहुंचे हों।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement