Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group को टक्कर देने की तैयारी? JSW Infra ने PNP Port बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी

Adani Group को टक्कर देने की तैयारी? JSW Infra ने PNP Port बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी

JSW Infra की ओर से शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) के पीएनपी पोर्ट में 700 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू पर बहुलांश हिस्सेदारी खरीदी गई है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 05, 2023 8:14 IST
जेएसडब्लू ग्रुप ने पीएनपी पोर्ट में 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदी है।- India TV Paisa
Photo:FILE जेएसडब्लू ग्रुप ने पीएनपी पोर्ट में 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदी है।

भारत के बड़े कारोबारियों में एक सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाले जेएसडब्लू ग्रुप की कंपनी जेएसडब्लू इन्फ्रा ने शापूरजी पालोनजी ग्रुप (एसपी ग्रुप) के पीएनपी पोर्ट में 700 करोड़ रुपये की एंटरप्राइजेज वैल्यू पर बहुलांश हिस्सेदारी खरीद ली है। बता दें, जेएसडब्लू इन्फ्रा,अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी पोर्ट की तरह ही भारत के साथ विदेशों में पोर्ट ऑपरेट करने का कार्य करती है। 

कंपनी की ओर से शेयर बाजार में दी गई सूचना में बताया गया है कि कंपनी एसपी समूह की फर्म एसपी पोर्ट मेंटेनेंस से 50% हिस्सेदारी और अतिरिक्त एक शेयर का अधिग्रहण करेगी ह सौदा जेएसडब्लू इन्फ्रा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जेएसडब्ल्यू धरमतर पोर्ट के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। मौजूदा समय में नृपाल पाटिल परिवार के पास पीएनपी पोर्ट है और इस डील के बाद शेष हिस्सा उनके पास ही रहेगा। 

5 मिलियन टन क्षमता 

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के शाहबाज में स्थित पीएनपी पोर्ट की कुल 5 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) है। जेएसडब्लू इन्फ्रा की योजना पीएनपी पोर्ट को अपग्रेड करके योजनाबद्ध तरीके से विस्तार करने की है। पीएनपी पोर्ट द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 में 211.63 करोड़, वित्त वर्ष 2022-23 में 195.19 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2021-22 में 164.09 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया गया था। 

इससे पहले नवंबर में जेएसडब्लू इन्फ्रा ने 4,119 करोड़ रुपये में कर्नाटक में केनी पोर्ट का अधिग्रहण किया था। यह ग्रीनफील्ड पोर्ट राज्य सरकार द्वारा नियोजित दो नए पोर्ट में से एक है, जिसकी क्षमता को बढ़ाकर 30 एमटीपीए किया जाना है।

एक इंटरव्यू में जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर के संयुक्त एमडी और सीईओ अरुण माहेश्वरी ने कहा था कि कंपनी आने वाले वर्षों में अपने सभी बंदरगाहों पर क्षमता उपयोग को लगभग 80-85% तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement