Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. निवेश करते समय इस बात का रखें ध्यान, नहीं तो रिटर्न मिलने पर भी नहीं होगा फायदा

निवेश करते समय इस बात का रखें ध्यान, नहीं तो रिटर्न मिलने पर भी नहीं होगा फायदा

Investment Tips: निवेश करते समय हमें हमेशा ऐसे दस्तावेजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें हमारी सभी जानकारी ठीक हो। इससे मैच्योरिटी पर क्लेम लेने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 23, 2024 13:44 IST
इन्वेस्टमेंट टिप्स- India TV Paisa
Photo:FILE इन्वेस्टमेंट टिप्स

Investment Tips: निवेश करते समय हमें हमेशा आपको अपने दस्तावेजों को लेकर सजग रहना चाहिए, क्योंकि ज्यादातर लोग लंबे समय के लिए निवेश करते हैं। ऐसे में अगर आप गलत जानकारी वाले दस्तावेजों का इस्तेमाल आप निवेश के दौरान करते हैं तो आपको भविष्य में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

क्यों सही दस्तावेज होना आवश्यक हैं? 

निवेश उत्पादों को भारत में कई सरकारी संस्थाओं द्वारा विनियमित किया जाता है। ऐसे में आपको उन दस्तावेजों का निवेश के दौरान इस्तेमाल करना चाहिए, जिस पर आपकी पूरी जानकारी सही हो। इससे आपको मैच्योरिटी के समय राशि क्लेम करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पहेगा। 

उदाहरण के लिए अगर आप कोई इश्योरेंस खरीद रहे हैं तो पैन में आपका नाम जन्मतिथि और पिता का नाम बिल्कुल सही होना चाहिए। ऐसे में जब इश्योरेंस क्लेम लेने का वक्त आएगा तो आपको मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

गलत दस्तावेज से निवेश पर क्या होगा असर? 

अगर आप गलत दस्तावेजों के जरिए निवेश करते हैं तो इसका आप पर काफी नकारात्मक असर हो सकता है। 

क्लेम रिजेक्ट: कई मामलों में खासकर इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से क्लेम को केवल इस वजह से रिजेक्ट कर दिया जाता है कि कंपनी के रिकॉर्ड से बीमाधारक की जानकारियां मैच नहीं करती है। 

मैच्योरिटी पर राशि न निकाल पाना: अगर गलत नाम आदि के लिए एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको एफडी निकालने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से हमेशा सही दस्तावेजों के साथ ही एफडी आदि करानी चाहिए। 

रिव्यू और अपडेट: अगर आप गलत जानकारी वाले दस्तावेज के जरिए आप निवेश करते हैं तो आप अपनी इन्वेस्टमेंट को समय-समय पर रिव्यू नहीं कर पाएंगे और आपको कम रिटर्न मिलेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement