Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आपकी आवाज से चलेगा ये पंखा बचाएगा 65% बिजली, केंट आरओ ने लॉन्च किया नया ब्रांड ‘कूल’

आपकी आवाज से चलेगा ये पंखा बचाएगा 65% बिजली, केंट आरओ ने लॉन्च किया नया ब्रांड ‘कूल’

देश की दिग्गज वाटर प्यूरिफायर और आरओ बनाने वाली कंपनी केंट अब पंखे भी बनाएगी। कंपनी ने कूल ब्रांड पेश किया है। कंपनी के पंखे रिमोर्ट कंट्रोल और एलेक्सा वॉइस कंट्रोल से भी चलते हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 21, 2023 16:13 IST
Kent Kuhl Fan Launch- India TV Paisa
Photo:FILE Kent Kuhl Fan Launch

अगर आप छत पर टंगे पंखों को देखकर बोर हो गए हैं और बिजली का बिल आपके पसीने छुड़ा रहा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। देश की प्रमुख कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनी केंट आरओ सिस्टम्स ने देश के पंखा बाजार में दस्तक दे दी है। कंपनी ने 'कूल' ब्रांड नाम से कम बिजली खपत करने वाला अत्याधुनिक पंखा पेश किया। यह पंखा रिमोट के साथ ही एलेक्सा के साथ आपकी आवाज पर भी चलेगा। कंपनी का दावा है कि आधुनिक तकनीक के साथ पेश किए गए ये पंखे 65 प्रतिशत तक बिजली की बचत करते हैं। 

आरओ सिस्टम बनाने वाली प्रमुख कंपनी केंट आरओ ने बताया कि कम बिजली खपत वाले बीएलडीसी (ब्रशलेस डायरेक्ट करंट) तकनीक से लैस पंखे न सिर्फ खूबसूरत हैं वहीं बिजली के बिल में भी राहत देते हैं। ये पंखे पूरी तरह से मेड इन इंडिया हैं और कंपनी इस उत्पाद के निर्माण के लिये उत्तर प्रदेश के नोएडा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर नया कारखाना लगाएगी। 

केंट आरओ सिस्टम्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक महेश गुप्ता ने कहा, ''बीएलडीसी पंखे आम पंखों की तुलना में कम से कम 65 प्रतिशत कम बिजली खपत करते हैं।'' उन्होंने कहा, ''अगर देश में 120 करोड़ घरेलू पंखे बीएलडीसी प्रौद्योगिकी वाले पंखों से बदल जाएं तो प्रतिवर्ष दो लाख करोड़ रुपये की बिजली की बचत की जा सकती है।'' 

गुप्ता ने कहा, ''देश ने कम ऊर्जा खपत वाले बल्ब ट्यूबलाइट, एसी और फ्रिज को बढ़ावा देने में उल्लेखनीय प्रगति की है। लेकिन छत वाले पंखे उपयोग करने वाले 90 प्रतिशत घरों में से सिर्फ तीन प्रतिशत ही ऊर्जा बचत वाले पंखों का उपयोग कर रहे हैं।'' ‘कूल’ पंखे ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) की पांच सितारा रेटिंग से लैस हैं। इसे वाई-फाई, रिमोट, ‘वॉयस कमांड’ और मोबाइल फोन के जरिये चलाया जा सकता है। 

केंट आरओ पंखों का निर्यात करने की भी योजना बना रही है। फिलहाल पंखों का विनिर्माण इसके नोएडा स्थित परिसर पर 150 करोड़ रुपये के निवेश से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कंपनी बिक्री बाद मरम्मत व अन्य सेवाओं के लिए 1,600 से ज्यादा कर्मियों को नियुक्त करेगी। कंपनी पंखे के विनिर्माण के लिये उत्तर प्रदेश के नोएडा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर नया कारखाना भी लगाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement