Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Heart Attack से हो रही मौत का इस कंपनी को हुआ जबरदस्त फायदा, कर डाला 2.32 लाख करोड़ का बिजनेस

Heart Attack से हो रही मौत का इस कंपनी को हुआ जबरदस्त फायदा, कर डाला 2.32 लाख करोड़ का बिजनेस

LIC company News: देश और दुनिया में आए दिन लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। इस तरह की घटनाओं से अपने परिवार को बचाने के लिए लोग बीमा पॉलिसी खरीदने पर फोकस कर रहे हैं। लोगों के इस फैसले से एक कंपनी को जबरदस्त फायदा हुआ है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 25, 2023 8:14 IST
LIC Company- India TV Paisa
Photo:FILE LIC Company

LIC Company: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में कुल प्रीमियम 17 प्रतिशत बढ़कर 2.32 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी। वित्त वर्ष 2021-22 में एलआईसी का कुल प्रीमियम संग्रह 1.99 लाख करोड़ रुपये रहा था। बीमा प्रीमियम के संग्रह के मामले में एलआईसी मार्च 2023 के अंत में 62.58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश की अव्वल बीमा कंपनी रही। जीवन बीमा परिषद के आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष के अंतिम महीने मार्च में निजी बीमा कंपनियों के प्रीमियम संग्रह में भी खासा उछाल दर्ज किया गया है। LIC के प्रीमियम कलेक्शन में आई रिकॉर्ड वृद्धि का एक सबसे बड़ा कारण कम पैसों में प्लान ऑफर करना है। वो भी उस दौर में जब अचानक से व्यक्ति हॉर्ट अटैक से अपनी जान गवां दे रहा है। आइए आज कंपनी के कमाई के साथ उसके कम कीमत वाले प्लान पर भी एक नजर डालते हैं, जिसे खरीदकर व्यक्ति अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित बना सकता है।

हर वर्ग के लिए प्लान

लिस्टेड बीमा कंपनियों में से एलआईसी की समाप्त वित्त वर्ष में प्रीमियम वृद्धि दर एचडीएफसी लाइफ (18.83 प्रतिशत) के बाद दूसरे स्थान पर रही। एसबीआई लाइफ और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस की प्रीमियम वृद्धि दर क्रमशः 16.22 प्रतिशत और 12.55 प्रतिशत रही। मार्च, 2023 में एलआईसी का व्यक्तिगत खंड में प्रीमियम संग्रह 10,000 करोड़ रुपये से अधिक रहा जो सभी जीवन बीमा कंपनियों में सर्वाधिक है। बता दें कि LIC हर वर्ग के लोगों के लिए प्लान ऑफर करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन लोगों की सैलरी ज्यादा होती है, उन्हें निवेश करना काफी आसान होता है। आमतौर पर लोग किसी भी योजना में महीना या साल के अनुसार निवेश करते हैं। इसके बाद योजना की मैच्योरिटी होने पर इस रकम को एक साथ निकाल लेते हैं। निवेश करने के लिए लोग सेविंग का सहारा लेते है। लेकिन उन लोगों का क्या जो प्रत्येक दिन कमाई कर इस से गुजारा करते हैं। अब वे लोग भी प्रत्येक दिन मात्र 45 रुपये निवेश कर 25 लाख रुपये तक रिटर्न ले सकते हैं। इसके लिए LIC Jeevan Anand Policy के बारे में जानें।

LIC Jeevan Anand Policy क्या है?

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी एक तरह का नॉन लिंक प्लान है। इसमें बचत और लाइफ इंश्योरेंस दोनों ही शामिल है। इसमें निवेश करने के बाद पॉलिसी धारक एक निश्चित समय अवधि की समाप्ति यानी पॉलिसी मैच्योर हो जाने पर इस रकम को एक साथ ले सकते हैं। पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद नॉमिनी को सीधे तौर पर इसका लाभ होता है। LIC Jeevan Anand Policy में अप्लाई करने के लिए आस-पास मौजूद किसी भी एलआईसी सेंटर पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है।

रोज 45 रुपये के निवेश पर 25 लाख रुपये का रिटर्न

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में लोग एक निश्चित समय अवधि तक प्रीमियम के रूप में निवेश करते हैं। प्रत्येक दिन 45 रुपये निवेश कर 25 लाख रुपये तक रिटर्न लेने के लिए इसमें कम से कम 35 साल तक निवेश करें। महीने के हिसाब से देखा जाए तो आपको लगभग 1358 रुपये देने होंगे। यानी आपकी हर साल 16300 रुपये निवेश करने होंगे। 35 वर्ष के हिसाब से ये 5.70 लाख रुपये होता है। इसके अलावा इसमें रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये, फाइनल एडिशनल बोनस 11.50 लाख रुपये मिलते हैं। इस पर लगभग 5 लाख रुपये का सम एश्योर्ड ले सकते हैं। पॉलिसी को 15 साल होने के बाद 2 बार बोनस भी मिलते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement