Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LPG Price Hike: महंगाई की मार से नवंबर का आगाज, गैस सिलेंडर पर बढ़े इतने रुपये

LPG Price Hike: महंगाई की मार से नवंबर का आगाज, गैस सिलेंडर पर बढ़े इतने रुपये

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के दाम 101.50 रुपये बढ़ाए हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर की ये नई दरें आज यानी 1 नवंबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं। हालांकि ये दाम केवल कमर्शियल सिलेंडर पर बढ़ें हैं और घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: November 01, 2023 7:47 IST
lpg cylinder- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी

LPG PRICE HIKE: महीने की पहली तारीख गैस सिलेंडर पर बढ़े दाम लेकर आई है। माह-ए-नवंबर का आगाज होते ही तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर महंगा कर दिया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के दाम 101.50 रुपये बढ़ाए हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर की ये नई दरें आज यानी 1 नवंबर, 2023 से लागू हो चुकी हैं। नए रेट लागू होने के बाद LPG का कमर्शियल सिलेंडर अब राजधानी दिल्ली में 1833 रुपये में मिलेगा।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों कोई बढ़ोत्तरी नहीं 

बता दें कि एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें सिर्फ 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर पर लागू होंगी। जबकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं होगा। दिल्ली में घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 903 रुपये है, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 14 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 929 रुपये है। वहीं महाराष्ट्र के मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 902.5 रुपये है। चेन्नई में भी घरेलू गैस सिलेंडर 918.5 रुपये में बिक रहा है।

अक्टूबर की पहली तारीख को भी बढ़े थे दाम
गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में पिछले महीने की पहली तारीख को भी बढ़ोत्तरी की थी। 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमत 1 अक्टूबर से 209 रुपये बढ़ा दी गई थी। अक्टूबर में नई दरें लागू होने का बाद कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में खुदरा बिक्री कीमत 1731.50 रुपये हो गई थी जो कि अब नवंबर के बढ़ी हुए रेट के बाद 1833 रुपये हो गई। हालांकि अक्टूबर में भी सिर्फ कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया था और घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई थी।

सितंबर महीने में घटे थे दाम
लगातार दो महीने से महंगा हो रहा कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सितंबर में सस्ता भी हुआ था। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सितंबर में 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडर पर 157 रुपये की कटौती की थी, जिसके बाद दिल्ली में ये सिलेंडर 1522.50 रुपये और कोलकाता में 1636 रुपये में मिलने लगा था। वहीं अगस्त में भी कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की गई थी। 

ये भी पढ़ें-

अप्रैल-सितंबर में 7.02 लाख करोड़ रुपये रहा राजकोषीय घाटा, टैक्स कलेक्शन बढ़ने से मिला फायदा

दिवाली के दौरान बनाई मिलावट वाली मिठाई तो धर दबोचेगा FSSAI, मिठाइयों की बढ़ाई निगरानी

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement